25 APRTHURSDAY2024 1:10:45 AM
Nari

Safety Tips: खरीदारी करते वक्त पहनते हैं ग्लव्स तो जान लें जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Apr, 2020 04:32 PM
Safety Tips: खरीदारी करते वक्त पहनते हैं ग्लव्स तो जान लें जरूरी बातें

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कंप्लीट लॉकडाउन कर दिया गया है। मगर, बावजूद इसके लोग जरूरतों का सामान लेने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। वहीं किराने का सामान खरीदते वक्त ग्लव्स यानी दस्ताने पहनना आम हो गया है। पॉलीथिन वाले दस्ताने इंफैक्शन से बचाने में मदद करते हैं। ऐसे में ग्लव्स पहनते व उतारते समय भी बहुत-सी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ग्लव्स से भी हो सकता है इंफैक्शन

दस्ताने बिल्कुल स्किन की तरह होते हैं। ऐसे में अगर आप दस्ताने पहनकर किसी दूषित सतह और फिरकिसी और चीज को छूते हैं तो इससे भी नंगे हाथों की तरह ही कीटाणुओं को फैलाने की संभावना हो सकती है।

PunjabKesari

ज्यादा हानिकारक है ग्लव्स

ग्ल्वस नंगे हाथों से भी ज्यादा हानिकारक होते हैं क्योंकि वायरस के चिपकने वाले गुण विभिन्न सतहों पर अलग-अलग होते हैं। हो सकता है कि वायरस त्वचा के मुकाबले लेटेक्स दस्तानों पर ज्यादा अच्छे तरीके से चिपकता हो। मगर, हाथों को आप तुरंत धो लेते हैं जबकि दस्तानों के साथ ऐसा नहीं है।

ज्यादा लोग गलत तरीके से उतारते हैं ग्लव्स

अक्सर लोग बिना सोचे समझें जल्दबाजी में ग्लव्स उतार देते हैं जबकि यह गलत है। हैरानी की बात तो यह है कि 30 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर प्रशिक्षित होने के बावजूद गलत तरीके से अपने दस्ताने उतारते हैं।

Glove sales soar after coronavirus outbreak | Free Malaysia Today

ग्लव्स उतारने का सही तरीका

. ग्लव्स उतारते समय उसे बाहर से ना छूएं बल्कि अपनी कलाई के पास से पकड़ें और हल्का सा अंदर की तरफ करते हुए बाहर की ओर खींचें। इससे ग्लव्स उल्टा होकर बड़ी आसानी से निकल जाएगा।

. ग्लव्स उतारने के बाद उसे कहीं भी ना रखें बल्कि दूसरे हाथ में पहने हुए ग्लव्स से पकड़कर रखें। इसके बाद दूसरे ग्लव्स को भी ठीक उसी तरह उतार दें।

. यूज करने के बाद दोनों ग्लव्स को कूड़ेदान में ठीक से डिस्पोज करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो वहां आने-जाने वाले हर व्यक्ति को खतरा रहेगा।

सबसे जरूरी बात

ग्लव्स उतारने के बाद अपने हाथों को धोना न भूलें, फिर चाहे आपने उन्हें सही से क्यों न उतारा हो।

PunjabKesari

Related News