15 OCTTUESDAY2019 7:52:50 PM
Nari

घर में यूं लगाएंगे तुलसी का पौधा तो पीढ़ियों तक रहेगा लक्ष्मी का वास

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jul, 2019 03:10 PM
घर में यूं लगाएंगे तुलसी का पौधा तो पीढ़ियों तक रहेगा लक्ष्मी का वास

वास्तु शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना जाता है। शास्त्रों में ऐसा भी लिखा गया है कि तुलसी का पौधा भगवान नारायण और लक्ष्मी जी को यह बहुत ही प्रिय हैं। घर में लगी तुलसी का मुरझा जाना कई वास्तु दोषों का कारण बनता है।  तो चलिए आज हम बात करते हैं तुलसी के पौधे से जुड़ी वास्तु टिप्स और इसकी सही रख-रखाव के बारे में कुछ खास बातें...

तुलसी की सही देखभाल है बेहद जरुरी

अक्सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके घर लगा तुलसी का पौधा अधिक देर तक हरा-भरा नहीं रह पाता या तो मुरझा जाता है या फिर उसके पत्ते पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्रों के अनुसार तुलसी की सही तरीके से देखभाल और उसका सही दिशा में होना बेहद जरुरी है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर तुलसी का पौधा किस तरीके से और किस दिशा में रखना चाहिए। जिससे घर की खुशहाली बनी रहे।

PunjabKesari

सही दिशा में लगाएं तुलसी

तुलसी का पौधा घर की सही दिशा में लगाने से घर में पीढ़ीयों तक धन की कमी नहीं होती। तुलसी के पौधे को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से घर में आने वाली लक्ष्मी टिकी रहती है अर्थात पैसों को इस्तेमाल सही ढंग से होता है। पैसा बीमारियों पर नहीं लगता। घर के पूर्वी भाग में रंग-बिरंगे फूलों से भरपून पौधे लगाने से उस घर में भयंकर बीमारियों का प्रकोप नहीं होता। 

कच्ची जगह रहेगी बेहतर

कच्ची जगह यानि जमीन पर तुलसी का पौधा लगाने से इसकी जड़े मजबूत बनती है। जिससे तुलसी के पौधे को कीड़ा या फिर फंगस नहीं लगती। अगर घर में कच्ची जगह नहीं है तो आप किसी बड़े गमले में तुलसी का पौधा लगाएं। इससे भी तुलसी लंबे समय तक खराब नहीं होगी। 

तेज धूप और ठंड से बचाएं तुलसी का पौधा

तेज धूप और तेज ठंडी हवाओं से तुलसी के पौधे को बचाना बेहद जरुरी है। आप हमेशा तुलसी को नार्मल छाया या हवा के अंतरर्गत रखें। 

घर के बीचो-बीच लगाने से करें परहेज

अक्सर लोग घर के बीचो-बीच तुलसी का पौधा रख देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। तुलसी का पौधा हमेशा घर के किसी कोने में रखना चाहिए। 

PunjabKesari

कम मात्रा में डालें पानी

लोग सोचते हैं कि पौधे को जितना अधिक पानी डालेंगे उतनी ही तेजी से वो बढ़ेगा। पौधों को उतना ही पानी दें जितनी उन्हें जरुरत है। अधिक पानी देने से पौधा मुरझा जाएगा। 

मिट्टी में डालते रहें खाद

समय-समय पर तुलसी की मिट्टी बदलते या उसमें खाद डालते रहना चाहिए। लगभग 7 से 8 दिनों के बाद पौधे की मिट्टी को उल्ट-पुल्ट जरुर करें। इससे तुलसी सदैव हरी-भरी रहेगी। 

तुलसी के अन्य फायदे

जिस जगह पर तुलसी का पौधा लगा होता है उस स्थान के इर्द-गिर्द बैक्टीरिया काफी कम मात्रा में पाया जाता है। हररोज तुलसी के पत्ते का सेवन करने से शरीर अनेकों बीमारियों से दूर रहता है। 
 

Related News