19 APRFRIDAY2024 6:43:03 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में अदरक वाली चाय हो सकती है हानिकारक, जानिएं क्यूं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Feb, 2019 12:19 PM
प्रेग्नेंसी में अदरक वाली चाय हो सकती है हानिकारक, जानिएं क्यूं

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत होती हैं। हेल्दी फूड, छोटी-छोटी एक्सरसाइज से ही आप प्रेग्नेंसी में खुद का और बच्चे का सही ख्याल रख सकती है। प्रेग्नेंसी से लेकर बच्चे के जन्म होने तक महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंसी में अदरक वाली चाय की पीती हैं तो आज ही इस आदत को कम कर दें क्योंकि ऐसी आदत से आपकी हेल्थ पर बहुत से बुरे प्रभाव पड़ सकते है। आइए हम आपको बताते हैं कि अदरक वाली चाय से जुड़ी वो कौन सी बातें है जो आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

 

अदरक वाली चाय प्रेग्नेंसी में कैसे असर डालती है?

हांलाकि अदरक शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता और सर्दियों में अदरक वाली चाय फायदेमंद होती है क्योंकि अदरक गर्म होती है लेकिन प्रेग्नेंट महिला की बॉडी बेहद नाजुक होती है इसलिए ऐसे वक्त पर आपको ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से गैस की प्रॉब्लम, पेट खराब, डायरिया, सीने में जलन जैसी प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है। 

PunjabKesari

 

प्रेग्नेंसी के दौरान कितने अदरक का सेवन अच्छा होता है?

प्रेग्नेंट महिला को कितने अदरक का सेवन करना चाहिए और कितने का नहीं, इस बात का अंदाजा महिला की हेल्थ को देखकर किया जाता है। आप अपने डॉक्टर या डायटिशियन से इस बारे में सलाह ले सकती हैं कि कितनी अदरक का सेवन आपकी अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है।

 

प्रेग्नेंसी के कौन से वक्त ना करें अदरक का सेवन?

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ब्लड प्रेशर की परेशानी से गुजर रही है तो ऐसे वक्त पर अदरक वाली चाय बिल्कुल भी ना पिएं। अदरक वाली चाय दवाइयों के असर को कम कर देगा जिससे आपकी ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। इसके अलावा अगर पहले आपका अबॉशन हो चुका है तो भी ज्यादा अदरक वाली चाय का सेवन ना करें।

PunjabKesari

Related News