06 MAYMONDAY2024 7:10:28 AM
Nari

खून बनाने के लिए दवा नहीं, खाएं ये 5 फ्रूट्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Nov, 2023 02:48 PM
खून बनाने के लिए दवा नहीं, खाएं ये 5 फ्रूट्स

खान-पान में लापरवाही में चलते चेहरे की चमक खो जाती है। स्किन भी काफी पीली पड़ जाती है। इसकी वजह हो सकती है शरीर में खून की कमी। ऐसे में जरूरत है हेल्दी डाइट लेने की, जिससे शरीर से खून की कमी दूर हो जाए। आइए आपको बताते हैं 5 फ्रूट्स के बारे में जिसे खाने से खून बढ़ता है...

शरीर में खून की कमी दूर करते हैं ये फ्रूट्स

अनार

अनार में भरपूर मात्रा में  आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जो ब्लड काउंट को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा अनार खाने से शरीर का हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ गया था। इसके लिए अनार के जूस का सेवन करें।

PunjabKesari

केला

केले में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ा देता है। साथ में ये आयरन फोलिक एसिड का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से शरीर में खून कमी को पूरा किया जा सकता है।

सेब

सेब के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन तेजी से होता है। कम से कम दिन में 1 सेब खाएं, खून की कमी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

संतरा

संतरा में विटामिन सी होता है जो शरीर से खून की कमी को दूर करता है। वहीं इन्हें खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है।

PunjabKesari

आड़ू

आड़ू खाने से शरीर में खून का स्तर काफी हद तक बढ़ जाता है। ये विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है, जो रेड ब्लड सेल्स की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है। ये आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मददगार हैं।

Related News