14 MAYFRIDAY2021 10:04:04 AM
Nari

वायरल से बचने के लिए इम्युनिटी स्ट्रांग करना चाहते हैं तो रोज़ रात फाॅलों करें यह नुस्खा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2021 04:55 PM
वायरल से बचने के लिए इम्युनिटी स्ट्रांग करना चाहते हैं तो रोज़ रात फाॅलों करें यह नुस्खा

कोविड-19 की वजह से लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सचेत हो गए है। पिछले साल के मुताबिक इस साल आया कोरोना का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है। यह सीधे आपकी इम्युनिटी पर असर तो डालता ही है वहीं इसके अलावा शरीर के बाकी अंग जैसे कि कान और आंख पर भी सीधा अटैक कर रहा है। यह सबसे पहले खांसी, जुकाम और गले में खराश से शुरू होता  है। ऐसे वायरल से बचने के लिए पहले के लोग डाॅक्टरों की बजाएं घर पर ही घरेलू उपचार कर लेते है जोकि बहुत कारगार साबित होते थे. खांसी, जुखाम और गले में खराश जैसे वायरल से खुद बचाने के लिए आप रात को सोने से पहले 2 लौंग को अच्छे से चबा कर एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। इससे गले में खराश और दर्द दोनों से तुरंत आराम मिलेगा। आईए जानते हैं लौंग के और क्या है फायदें-

PunjabKesari

 

इम्युनिटी को बनाएं स्ट्रांग- लौंग विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता हैं। जो  इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाए रऱने के लिए काफी कारगार है। वहीं यह शरीर को इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लौंग के सेवन से शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। 


खांसी-जुकाम के लिए भी वरदान है लौंग- 
बदलते मौसम में अकसर सर्दी-जुकाम जैसे वायरल हो जाते हैं। इसके लिए आप चाय में लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी और बुखार जैसी समस्या के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं यह गले की खराश को भी दूर करता है।


ऐसे करें लौंग का इस्तेमाल- 

-रात को सोने से पहले 2 लौंग को अच्छे से चबाएं और फिर एक गिलास गुनगुना पानी पीएं। ऐसा करने से एक तो गले में खराश और दर्द दोनों की शिकायत दूर होती है। 

-इसके अलावा खांसी, जुकाम में आप 2-3 लौंग को मुंह में रखकर अच्छी तरह चबाएं, इसका रस खांसी दूर करने में काफी कारगार है। 

-लौंग व अन्य गुणकारी साबुत मसालों से बने काढ़े का सेवन इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है।

 

PunjabKesari



काढ़ा बनाने विधि-

इसके लिए आप 1 चम्मच लौंग, काली मिर्च, 2 इलायची, दालचीनी एक स्टिक, 7-8 तुलसी के पत्ते, 1 हल्दी का टुकड़ा और 2-3 मुनक्के को हल्का ड्राय रोस्ट कर पीस लें। फिर एक बर्तन में पानी डालकर उसे तब तक उबालें, जब पैन में पानी की मात्रा आधी हो जाए। अब इसे छानकर गर्म-गर्म इसका सेवन करें।

Related News