25 JULTHURSDAY2024 3:22:14 PM
Nari

गर्मियों में अगर आपके भी पैरों में होता है दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 05 Jun, 2024 03:37 PM
गर्मियों में अगर आपके भी पैरों में होता है दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नारी डेस्क: पैरों में दर्द होना आज कल के समय में आम है। पैरों में दर्द न सिर्फ बजुर्गों को बल्कि बच्चों में भी देखने को मिलता है। इसके होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे के मांसपेशियों में खिचाव, नस चढ़ जाना,सही ब्लड सर्कुलेशन न होना और शरीर की हड्डियां कमजोर होना अदि। अक्सर लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए या तो दवाइयों का सेवन करते हैं या किसी तरह की स्प्रे करते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं जिससे आपको दवाइयां खाने से अधिक फायदा होगा। चलिए आपको बताते हैं कुछ आसान नुस्खों के बारे में -

1. बॉडी को हाइड्रेट रखें

शरीर में पानी की कमी के कारण भी पैरों में दर्द हो सकता है। इसके लिए आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित हो सकता है।

PunjabKesari

2. हल्दी का इस्तेमाल करें

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पैरों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में कारगर है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी के तेल से मालिश कर सकते हैं या हल्दी वाला दूध पी सकते हैं।

3. अरंडी के तेल से मालिश करें

अरंडी के तेल के इस्तेमाल से पैरों के दर्द से आराम मिलता है। रोजाना रात में सोने से पहले इस तेल से पैरों की मालिश कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. आइस पैक का उपयोग करें

ज्यादा एक्सरसाइज और चोट के कारण भी दर्द का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए आइस क्यूब को कपड़ों में लपेट लें और इससे प्रभावित जगह पर लगाएं। जिससे आप दर्द से राहत पा सकते हैं।

5. सेंधा नमक और पानी

दर्द से राहत पाने के लिए आप पहले गुनगुने पानी और नमक का मिश्रण भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए टब में गुनगुने पानी लें, इसमें सेंधा नमक मिलाएं। अब इस पानी में लगभग 15 मिनट के लिए पैरों को डालें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

ध्यान रखें: अगर दर ज्यादा है या काफी लंबे समय से बना हुआ है तो एक बार डॉक्टरी जांच जरूर करवा लें। 
 

Related News