20 APRSATURDAY2024 12:43:25 PM
Nari

स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं ये 5 फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Aug, 2019 09:14 AM
स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं ये 5 फूड्स

कुछ लोग थोड़ा-सा काम करके थक कर बिस्‍तर पर गिर जाते हैं जिससे शरीर में स्टेमिना की कमी होती है। अधिकतर लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए दौड़ लगाते हैं लेकिन एनर्जी के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपको दौड़ने के साथ-साथ हेल्दी डाइट की भी जरूरत होती है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें दौड़ लगाने के बाद खाने से आपका स्टेमिना दोगुना हो जाएगा।

अगर आप भी स्टेमिना बढ़ाने के रोजाना दौड़ लगाते हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

फ्रेश फ्रूट और दही का मिश्रण

फल और दही में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ना सिर्फ स्टेमिना बढ़ाते हैं बल्कि इससे कब्ज, गैस, पेट में दर्द और भूख की समस्या भी दूर होती है। मगर ध्यान रहें कि आप फ्रेश फ्रूट्स और दही का ही सेवन करें। फ्रिज में रखी हुई चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसके लिए कोई भी 3 से 4 मौसमी फल में दही मिक्स करके खाएं।

PunjabKesari

केले का सेवन

दौड़ लगाने के बाद बॉडी को तुरंत एनर्जी की जरूरत होती है, जो केले से मिलती है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन्स से भकपूर होने के कारण केले का सेवन इस्टेंट एनर्जी देता है। साथ ही केले के सेवन से आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

उबले अंडे, एवोकाडो और शकरकंदी

अपनी रनिंग डाइट में उबले अंडे, एवोकाडो और शकरकंदी आदि को भी शामिल करें। इसके लिए 2-3 अंडों को उबाकर काट लें। फिर इसमें एवोकाडो और शकरकंदी मिक्स करके खाएं। रनिंग के बाद स्टेमिना बढ़ाने के लिए यह सबसे बढ़िया ऑप्शन है।

PunjabKesari

ओटमील

शरीर में इंस्टेंट एनर्जी बढ़ाने के लिए कार्ब, प्रोटीन, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भी ओटमील का सेवन करें। आप इसमें फल मिक्स करके भी खा सकती हैं। स्टेमिना बढ़ाने के साथ-साथ ओटमील का सेवन आपको एनर्जी भी देगा।

भीगे हुए नट्स

अगर आप रनिंग के बाद कुछ हैवी नहीं खाना चाहते तो आप नट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले 1 कटोरी पानी में 2 अंजीर, 2 अखरोट, 1 मुट्ठी किशमिश और 2 छुआरे को भिगो दें। फिर सुबह रनिंग के बाद इसका सेवन करें और पानी भी पी लें। इससे स्टेमिना तो बढ़ेगा ही साथ ही आप कई बीमारियों से भी बची रहेंगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News