02 MAYTHURSDAY2024 5:48:29 PM
Nari

Diarrhea होने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, और खराब हो जाएगी हालत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Feb, 2024 04:06 PM
Diarrhea होने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, और खराब हो जाएगी हालत

बदलते मौसम में गलत खान-पान, फास्ट फूड के ज्यादा सेवन, एलर्जी, इंफेक्शन, फूड पॉइजनिंग और कभी- कभार दवाओं के साइड- इफेक्ट के चलते डायरिया की समस्या हो जाती है। इसमें मल पतला या पानी की तरह निकलता है। वैसे तो डायरिया होने का ये ही लक्षण है, पर इसके अलावा कई बार थकान, इल्टी, पेट दर्द या वजन कम होना जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। बता दें डायरिया और आपके डाइट के बीच सीधा संबंध है। इसलिए जरूरी है कि ऐसी नाजुक स्थिति में बहुत सोच- समझकर डाइट लें।

PunjabKesari

न करें इन चीजों का सेवन

डायरिया होने पर डाइजेस्टिव सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है तो ऐसे में दूध, दही, फ्राइड चीजें, चिकन, शराब, कॉफी और मसालेदार हैवी चीजों का सेवन न करें। 

PunjabKesari

डायरिया होने पर करें इन चीजों का सेवन

डायरिया की समस्या को जल्दी ठीक करने के लिए केला, राइस, सेब और ब्रेड का सेवन करना चाहिए। ये चीजें काफी लाइट होती हैं, जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर नहीं पड़ता। ये सभी चीजों को खाने से मल में थिकनेस आती है। वहीं इसके अलावा आप खूब सारा पानी और नारियल पानी पीएं ताकि बॉडी Hydrate रहे। 

PunjabKesari

ये घरेलू उपाय भी आएंगे काम

- डायरिया के कई बार मामले थोड़े टाइम के लिए ही होते हैं तो घरेलू उपचार जैसे हेल्दी डाइट, प्लूइड और दवाओं के सेवन से ठीक हो सकते हैं।

- कई बार डायरिया पेरासाइट्स और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है तो ऐसे में इसे एंटीबायोटिक्स की मदद से ठीक किया जा सकता है।

नोट- आमतौर पर डायरिया को आराम, हेल्दी डाइट और दवाइयों की मदद से ठीक किया जा सकता है लेकिन अगर आपको 2 दिन से ज्यादा इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है और आप काफी डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Related News