01 MAYWEDNESDAY2024 9:17:37 PM
Nari

शादी में आ रही है बाधा तो ये उपाय करके देखें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Aug, 2020 10:10 AM
शादी में आ रही है बाधा तो ये उपाय करके देखें

सही समय और अच्छे साथी के साथ शादी होना हर किसी के लिए जरूरी होता है। मगर बहुत बार अच्छे रिश्ते आने के बावजूद भी शादी में अड़चने पैदा होने लगती है। साथ ही बहुत से लड़के- लड़कियां ऐसे भी होते हैं जिनकी उम्र काफी निकल जाती है। मगर फिर भी उन्हें सही व सुयोग्य साथी नहीं मिलता है। मगर इसतरह की परेशानियों का सामना करने के पीछे वास्तुदोष हो सकता है। ऐसे में वास्तु के अनुसार कुछ उपायों को करने से शादी में आने वाली दिक्कतों से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताते हैं जिसे अपनाकर आपकी शादी में आ रही बाधा दूर होने में मदद मिलेगी।

nari,PunjabKesari

दक्षिण- पश्चिम दिशा में न सोएं

वास्तु के अनुसार, जिन लोगों का विवाह होने में बांधा आ रही हो उन्हें दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में सोने से बचना चाहिए। ऐसा करने से विवाह के योग्य नहीं बनते। साथ ही रिश्ता पक्का होने में कोई रुकावटें पैदा होती है। इसके अलावा इस बात का खास ध्यान रखें कि सोते समय पैर हमेशा उत्तर की ओर हो। 

nari,PunjabKesari

इस तरफ मेहमानों को मुख करके बैठाएं

शादी की बात करने आए मेहमानों को हमेशा घर की अंदर की ओर मुंह करके बिठाए। बाहर की तरफ उनका मुंह होने से रिश्ता पक्का होने की संभावना कम रहती है। ऐसे में इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें।

ऐसे कमरे में सोने से बचें

जिन लोगों की शादी में बांधा आ रही हो उन्हें हमेशा एक से अधिक दरवाजे और खिड़कियों वाले कमरे में सोना चाहिए। साथ ही उस कमरे में सोने से बचना चाहिए जहां हवा और रोशनी का उचित प्रबंध न हो। इसके अलावा इन लोगों को ज्यादा अंधेरा करके भी नहीं सोना चाहिए।

कमरे का रंग गहरा न रखें

वास्तु के अनुसार, कमरे का रंग गहरा होने से विवाह में देरी होने का कारण बनता है। ऐसे में जिन लोगों की शादी में बांधा आ रही हो उनके कमरे और वहां पड़ी सभी चीजों का रंग हल्का हल्का रखना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

बीम वाले कमरे में न रहें

जिन लोगों का विवाह होने में देरी हो रही हो उन्हें उस कमरे में सोने से बचना चाहिए जहां बीम लटका हुआ हो। साथ ही इन्हें सोमवार के व्रत रखने चाहिए।

काले रंग के कपड़ों से बनाएं दूरी

वास्तु के अनुसार, जिन लोगों के विवाह होने में रूकावटें आ रही हो उन्हें काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। असल में, इस रंग को निराशा और चिंता का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही काला रंग द्वारा शनि, राहु और केतु का प्रतिनिधित्व करने से विवाह में देरी करने का काम करता है। ऐसे में काले रंग की जगह ज्यादा से ज्यादा लाल, हरा और पीले रंग का प्रयोग करें। 

nari,PunjabKesari

Related News