20 JANWEDNESDAY2021 5:31:24 PM
Nari

वैक्सिंग के बाद होती हैं स्किन एलर्जी तो निजात दिलाएंगे ये नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2020 02:01 PM
वैक्सिंग के बाद होती हैं स्किन एलर्जी तो निजात दिलाएंगे ये नुस्खे

लड़कियों को सुंदर और आकर्षित दिखने के लिए अपनी ब्यूूटी का खास ध्यान रखना पड़ता है। उनकी स्किन केयर रूटीन में हाथों व पैरों पर वैक्स करवाना भी शामिल होता है। इससे त्वचा के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन मुलायम, साफ और खूबसूरत दिखती है। वैसे तो इसे करवाते समय असहनीय दर्द सहना पड़ता है। मगर बहुत सी महिलाओँ को वैक्स करवाने के बाद स्किन एलर्जी होती है। उनकी स्किन पर दाने, सूजन, जलन, खुजली और रेडनेस होने लगती है। ऐास मुख्य रूप से ज्यादा गर्मी और सेंसिटिव स्किन के कारण होता है। मगर कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे 3 उपाय बताते है जिसे अपनाकर आप वैक्सिंग के बाद होने वाली इन परेशानियों से बच सके। 

PunjabKesari

ठंडी सिकाई

वैक्सिंग करने के बाद बहुत लड़कियों स्किन पर सूजन, जलन और रेशैज होने लगते हैं। ऐसे में ठंडी सिकाई करने से इससे राहत मिलती है। आप इसके लिए आइस पैक या बर्फ के पानी में कपड़ा भिगोकर स्किन पर 10 मिनट तक लगा सकते है। इससे दानों और सूजन कम होने के साथ जलन, दर्द से भी राहत मिलती है। साथ ही लाल पड़ी स्किन भी ठीक होती है। इसे दिन मे 2 बार करने से बेहतर और जल्दी रिजल्ट मिलेगा। 

एलोवेरा जेल

यह एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। यह हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही सेंसिटिव स्किन के लिए यह बेस्ट मानी जाती है। ऐसे अगर आपकी स्किन पर भी वैक्सिंग के बाद दाने और रेडनेस होने लगे तो इस सिचुएशन में ऐलोवेरा लगाएं। वैक्सिंग करने के बाद इसे जरूर लगाएं। यह स्किन को पोषण पहुंचाने के लिए सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। साथ ही पूरी तरह स्किन में समा जाने से जलन, खुजली की परेशानी से राहत दिलाता है।

PunjabKesari

स्क्रबिंग और मॉश्चराइजिंग

स्किन की स्क्रबिंग और क्रीम से मसाज करने से नमी बरकरार रहती है। ऐसा करने से आपको जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलेगी। स्क्रब करने के लिए गुनगुने पानी को यूज करें। इसके लिए हल्के हाथों से मसाज करते हुए स्क्रबिंग करें। उसके बाद बॉडी पर पोषण देने वाला अच्छे से मॉइस्चराइजर या क्रीम का इस्तेमाल करें। साथ ही वैक्स करवाने के तुरंत बाद टाइट व फिटिंग वाले कपड़े न पहनें।

 


 

Related News