21 OCTMONDAY2019 6:27:57 PM
Nari

25 के बाद भी कैसे रखें त्वचा को रिंकल फ्री, 10 टिप्स रखेंगे स्किन ज्वां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Nov, 2018 07:22 PM
25 के बाद भी कैसे रखें त्वचा को रिंकल फ्री, 10 टिप्स रखेंगे स्किन ज्वां

बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और मुहांसे जैसी समस्याएं दिखना शुरू हो जाती है। कुछ महिलाएं इन समस्याओं को दूर करने के लिए एंटी-एजिंग व ब्यूटी क्रीम्स का सहारा लेती हैं लेकिन इनसे बचने के लिए आपको अपनी ब्यूटी रुटीन पर ध्यान देना चाहिए।

 

क्यों होती है एंटी-एजिंग की समस्या?
एंटी-एजिंग की प्रक्रिया शरीर में 25 के दशक के मध्य से ही शुरू हो जाती है। इस उम्र के बाद शरीर की कुदरती पुनर्निर्माण (रिजेनेरेटिव) प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है, जिससे त्वचा पुरानी एपिडर्मल सेल्स को नए सेल्स में बदल नहीं पाती। इसके कारण त्वचा में कोलेजन, इलास्टिन और प्रोटीन की कमी हो जाती है, जिससे एटी-एजिंग की समस्याएं दिखाई देने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी ब्यूटी रूटीन में कुछ बदलाव करें।

PunjabKesari, nari, Anti Anging Problems, Images
 

25 की उम्र से ही फॉलो करें ये टिप्स
त्वचा को करें एक्सफोलिएट

बढ़ती उम्र में त्वचा को जवान दिखाने के लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप 25 की उम्र से ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए एक्सफोलिएट करेंगी तो बढ़ती उम्र की समस्याएं आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी।

PunjabKesari, Nari, Exfoliate skin, Images

रोजाना लगाएं मॉश्चराइजर
रोजाना अपनी स्किन पर मॉश्चराइज़र लगाना ना भूलें। त्वचा में नमी बनी रहती है और आप कई ब्यूटी प्रॉब्लम से बचे रहते हैं। इसके अलावा स्किन को प्लम्स करना भी बहुत जरूरी होता है।

 

आंखों का खास ख्याल
आंखों के आस-पास मौजूद बारीक लाइन्स आपको धीरे-धीरे बूढ़ा दिखाने लगती है। ऐसे में इन्हें छुपाने के लिए क्रीम लगाना शुरू करें। इससे आंखों के आस-पास की स्किन हाइड्रेट रहेगी और लाइन्स भी गायब हो जाएगी।

PunjabKesari, Nari, Eyes Care, Images

एंटी एजिंग या रेटिनोल क्रीम का यूज
त्वचा की चमक को बरकरार रखने और झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना एंटी एजिंग या रेटिनोल क्रीम का इस्तेमाल करें।

 

नारियल तेल का करें इस्तेमाल
स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए रोजाना नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, गहरी लकीरें व त्वचा में आए ढीलेपन को दूर करने में मदद करता है।

 

पिग्मेंटेशन को दूर भगाएं
30 की उम्र में पिग्मेंटेशन से बचने की कोशिश करें क्योंकि इन्हें ठीक करना आसान नहीं होता। इसके लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा आप नींबू के रस से अपने चेहरे का मसाज कर सकती है। यह पिग्मेंटेशन के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स की समस्या भी दूर रखता है।

PunjabKesari, Nari, Pigmentation, Images

नियमित करवाएं फेशियल
25 की उम्र के बाद हर महीने फेशियल जरूर करवाएं। इसके लिए आप किसी अच्छे पार्लर का ही चुनाव करें। इसके अलावा अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

 

भरपूर पीएं पानी
मौसम चाहे कोई भी क्यों न हो लेकिन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही रोजाना 7-8 गिलास पानी पीने से त्वचा डिटॉक्स भी होती है।

PunjabKesari, Nari, Drnking Water, Images

खाएं पौष्टिक आहार
स्वस्थ त्वचा और खूबसूरती बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के मुताबिक, हेल्दी डाइट लेने से सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा भी स्वस्थ रहती है। ऐसे में अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों तो शामिल करें और जंक फूड्स से दूर रहें।

 

योग व व्यायाम भी है जरूरी
आप नियमित रूप से योग और व्यायाम जरूर कीजिए इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और आपकी त्वचा भी ग्लो करेगी। साथ ही योग व व्यायाम करते से दिनभर थकान नहीं होती और चेहरा भी खिला-खिला रहता है।

PunjabKesari, Nari, Yoga, Images

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News