30 SEPWEDNESDAY2020 12:38:43 PM
Nari

Hair Care Tips: सोने से पहले फॉलो करेंगे ये टिप्स तो बाल रहेंगे हैल्दी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Aug, 2020 01:44 PM
Hair Care Tips: सोने से पहले फॉलो करेंगे ये टिप्स तो बाल रहेंगे हैल्दी

सोने से पहले अपनी स्किन के साथ बालों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। नहीं तो बालों से संबंधित बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्किन केयर के साथ बालों की देखभाल के लिए भी एक अच्छी रूटीन फॉलो करनी चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रात को सोने से पहले बालों की देखभाल में किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...

तेल मालिश

रात को सोने से पहले किसी भी तेल को हल्का गुनगुना गर्म करें। फिर उस तेल से अपने सिर की मालिश करें। अगली सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। बालों को सभी जरूरी पोषक मिलने के साथ डैंड्रफ, हेयर फॉल की परेशानी दूर होगी। बाल जड़ों से मजबूत हो लंबे, घने, मुलायम और शाइनी होंगे।

nari,PunjabKesari

हेयर सीरम

बालों को सुलझाने से पहले अच्छा सा कोई हेयर सीरम लगाएं। इससे दोमुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही बालों का रूखापन दूर हो मुलायम और चमकदार होते हैं।

बालों को सुलझाएं

रोजाना सोने से पहले बालों को कंघी कर अच्छे तरह सुलझा लें। इससे बालों को नमी मिलने के साथ झड़ने की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

बालों को बांधें

बालों को खुला छोड़कर सोने की गलती न करें। इससे बालों में उलझने पड़ने के साथ झड़ने की समस्या होती है। ऐसे में हमेशा  बालों पर सीरम लगाकर अच्छे से सुलझाएं और ढीली सी चोटी बांध कर ही सोएं। इससे बाल उलझने और टूटने से बचते हैं। साथ ही सुबह बालों पर नेचुरल कर्ल भी मिलेंगे।

गीले बालों के साथ न सोएं

अगर आप रात को बाल धोते हैं तो इसे पूरी तरह सूखा कर ही सोएं। असल में, गीले बाल कमजोर होने के कारण ज्यादा टूटते और गिरते हैं। बाल गीले होने पर ये तकिए के साथ रब होेने से टूटने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सोने से पहले बालों को अच्छे से सूखा और सुलझाकर ही सोएं। 
 

Related News