15 JULWEDNESDAY2020 1:36:36 PM
Nari

बारिश में भीगने के बाद फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Jun, 2020 12:26 PM
बारिश में भीगने के बाद फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

बारिश का मौसम बस अब शुरू हो गया है। इससे जहां एक तरफ गर्मी से राहत मिलती है। वहीं दूसरी तरफ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इसलिए बारीश मे भीगने से बचना चाहिए। मगर फिर अगर कहीं आप बारीश में गीले हो गए तो कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। नहीं तो ज्यादा देर गीले रहने से मौसमी सर्दी- जुकाम, बुखार आदि होने का खतरा हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिसे अपनाकर बारीश में भीगने के बाद भी खुद को बीमारियों के लगने से बचा पाएंगे। 

girl,nari

कपड़ों को बदलें

अगर आप बारिश में भीग गए हो तो घर आकर सबसे पहले कपड़े बदले। नहीं तो गीले कपड़ों से ठंड लग जाएगी। इसके कारण मौसमी बुखार, शरीर में दर्द और एलर्जी होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए भीगने के बाद कपड़े जरूर बदले। साथ ही हो सके तो पूरी बाजू की ड्रेस पहने।

बाल सुखाना न भूलें

अगर आप बारिश में भीग गए हो तो गुनगुने पानी से नहाकर बॉडी को तौलिए से पोंछ लें। खासतौर पर अपने बालों को अच्छे से सुखाएं। नहीं तो गीले बालों से बीमार होने के चांसिस बढ़ते हुए। 

hair care,nari

गर्म चीजों का करें सेवन

बारिश के ठंडे मौसम में अपने खाने- पीने का खास ध्यान रखें। इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिलय इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों जैसे कि- चाय, कॉफी, ड्राई- फ्रूट्स आदि का सेवन करें। साथ ही जितना हो सके ठंडे पानी, आइसक्रीम आदि ठंडी चीजों के सेवन से बचें।

Drinking Tea,nari

जंक और ऑयली फूड से बनाए दूरी

अक्सर लोग बारीश पड़ने पर चाय, पकौड़े या जंक फूड खाना पसंद करते हैं। मगर इस मौसम में ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए। ज्यादा मसालेदार और ऑयली फूड खाने से पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है। इसतरह अगर भी भारी बारिश में भीग गए हो तो इन सब चीजों को खाने की गलती न करें।

एक्सरसाइज

बारिश में भीगने के बाद खुद को फिट रखने के लिए थोड़ी देर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। इससे शरीर में गर्माहट आएगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलेगी।

exercise,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News