24 APRWEDNESDAY2024 11:59:43 AM
Nari

बालों की फ्रिज़ीनेस को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2020 12:47 PM
बालों की फ्रिज़ीनेस को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

हर लड़की मेकअप के साथ बालों को भी अच्छा लुक देना पसंद करती है। मगर बाल घुंघराले होने पर उसे सुलझाने में ज्यादा समय लगता है। इसके साथ ही बाल ड्राई और फ्रिज़ी नजर आने लगते है। ऐसे में अगर कहीं आप भी अपने फ्रिज़ी बालों से राहत पाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। मगर उससे पहले जानते है बालों के फ्रिज़ी होने का कारण...

बालों के फ्रिज़ी होने का कारण

हमारे बाल हमारी स्किन की सुरक्षा करने का काम करते है। ऐसे में बालों की देखभाल के लिए सही चीजों और प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न करने से बालों से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। यह बालों से नमी को सोख लेते है जिससे ये ड्राई और फ्रिजी नजर आने लगते है। ऐसे में बाल घुंघराले हो जाते है जिन्हें सुलझाने में दिक्कत और दर्द का भी सामना करना पड़ता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप इस परेशानी से राहत पा सकते है...

Image result for frizzy hair,nari

ऐसे पाएं फ्रिज़ी बालों से छुटकारा 

बालों को सुलझाने के लिए गलत कंघी का इस्तेमाल करने से बाल घुंघराले होते है। इसके साथ ही गीले बालों सुलझाने के लिए पतली कंघी की जगह चौड़े दांतों वाली कंघी को यूज करें। नहीं तो बालों के टूटने, गिरने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

ऐसे करें स्टाइल

बालों की फ्रिजीनेस को खत्म करने के लिए उसे खुले रखने की जगह बांधकर रखें। असल में खुले बाल घुंघराले लगने के कारण ज्यादा उलझते है। इससे बचने के लिए आप बन, ब्रैड हेयरडोस या पोनीटेल कर सकते है। ऐसा करने से आपके बाल कम उलझेंगे जिससे बालों का फ्रिजीपन कम होने में मदद मिलती है।

Image result for ponytail,nari

शैंपू करने से पहले 

बाल धोने से पहले उसे कंघी से अच्छे सुलझा लें। ऐसा करने से शावर लेने से शैंपू बालों पर कठोरता से नहीं लगेगा। इसके साथ ही बाल फ्रिजी न होने पर इनके टूटने, गिरने की परेशानी से भी राहत मिलेगी।

Image result for  hair care, nari

शैंपू करने के बाद 

बालों को धोने के बाद उसे अच्छे से सूखाकर ही कंघी करें। ऐसा करने से फ्रिजी बालों को सुलझाने में आसानी होती है। 

तौलिए से जोर से रगड़े न

अगर आप भी बाल धोने के बाद उसे तौलिए से जोर-जोर से रगड़ कर सूखाते है तो अपनी इस आदत को बदल लें। ऐसा करने से बाल जड़ों से कमजोर हो झड़ने लगते है। इसकी जगह आप कोई पुरानी मुलायम टी-शर्ट या किसी कपड़े का इस्तेमाल करें।  

बालों के लिए होममेड ऑयल

तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर इसमें नारियल तेल मिक्स करें। रात को सोने से पहले इससे मसाज करें और सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी होंगे।

Image result for beautiful hair,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News