23 APRTUESDAY2024 3:43:55 PM
Nari

वजन घटाने के याद रखें ये नेचुरल तरीके, बिना साइड इफैक्ट दिखेगा फर्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jul, 2020 07:26 PM
वजन घटाने के याद रखें ये नेचुरल तरीके, बिना साइड इफैक्ट दिखेगा फर्क

आज हर 5 में से 3 महिलाएं अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। इसे कम करने के लिए वे अलग-अलग डाइट प्लान, एक्सरसाइज, योगा आदि चीजों का सहारा लेती हैं। मगर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। असल में वजन को कम करने के लिए एक अच्छे डाइट प्लान के साथ कुछ खास सावधानियां भी रखने की जरूरत होती है। ताकि नेचुरल और सही तरीके से इसे कम करने में मदद मिल सके। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आपको तेजी से अपना वजन कम करने मेें मदद मिलेगी। 

कॉफी 

शरीर में ऊर्जा का संचार करने के लिए कॉफी जरूर पीएं। यह शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है। 

प्रोटीन को करें डाइट में शामिल

खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें। ऐसे में पनीर, दूध, अंडा, अंकुरित दालें आदि प्रोटीनयुक्त चीजों को खाएं। 

nari,PunjabKesari

पानी सही मात्रा में पीएं

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 2-3 लीटर पानी का सेवन करें। 

ग्रीन- टी

औषधीय गुणों से भरपूर ग्रीन- टी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट गुण थकान को दूर कर शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं। साथ ही शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम करने मेें मदद मिलती हैं। 

ताजे फलों और सब्जियों 

रोजाना ताजे और मौसमी फलों को खाएं। बाहर से मिलने वाले जूस को पीने से बचें। इसे सलाद के तौर पर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता हैं। ऐसे में वजन बढ़ने का खतरा कम रहता हैं। 

nari,PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स 

शाम के समय हल्की- फुल्की भूख लगने पर के मुट्ठी भर भिगोकर रखें हुए ड्राई फ्रूट्स खाएं। इससे ओवर ईटिंग की परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

योगा व एक्सरसाइज 

रोजाना सुबह खुली हवा में 30 मिनट तक योगा या एक्सरसाइज करें। इससे वजन कम होने के साथ शरीर में चुस्ती व फुर्ती आती हैं। 

फास्ट फूड से बनाए दूरी

बाहर का फास्ट फूड, तला-भुना, मसालेदार चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचें। इससे वजन बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता है। 

nari,PunjabKesari

सॉफ्ट ड्रिंक से रखें परहेज

सॉफ्ट ड्रिंक व एनर्जी ड्रिंक्स में भारी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में मोटापा होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। 

चीनी की मात्रा करें कम

खाने में चीनी का सेवन कम करें। इसकी जगह पर आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपका स्वाद बरकरार रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल में रखने में मदद करता है। 
 

Related News