19 JUNWEDNESDAY2024 11:57:22 PM
Nari

कंप्यूटर पर देर तक करते हैं काम तो इस तरह रखें अपनी आंखों का ध्यान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 18 May, 2024 09:32 AM
कंप्यूटर पर देर तक करते हैं काम तो इस तरह रखें अपनी आंखों का ध्यान

आंखें के बिना ये खूबसूरत दुनिया भी बेकार है। आंखें हमारे शरीर का एक ऐसा नाजुक हिस्सा हैं जिनमें हल्का सा कुछ चले जाने पर भी बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज कल तो लोगों का स्क्रीनिंग टाइम काफी बढ़ गया है जिसमें वह देर तक कंप्यूटर या लेपटॉप पर काम करते रहते हैं। इस में ये हमारी आंखों पर काफी बुरा असर डालता है। ऐसा इसलिए क्योंकि देर तक एक ही जगह पर देखने से आँखों को आराम नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से आँखों में जलन होने लग जाती है। अगर आप भी देर तक काम करते हैं तो आपको अपनी आँखों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में हम आज आपको कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपनी आंखों का अचे से ध्यान रख पाएंगे। 

PunjabKesari

आँखों में जलन 

आँखों में जलन की समस्या में गाय के दूध का मक्खन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे आँखों पर लगाने से आँखों की जलन की समस्या कम होती है।

दही की मलाई का लेप

दही की मलाई पलको पर लगाने से या उसका लेप लगाने करने से गर्मी और जलन निकल जाती है। पलको पर ठंडी मलाई का लेप करे। इससे जलन की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

द्राक्ष में शक़्कर मिला कर 

10 ग्राम द्राक्ष को रात में पानी में भिगोकर रख दे। सुबह उसे हाथ से मसल ले, फिर इसमें थोड़ी शक़्कर मिलाकर पीने से आँखों की जलन से राहत मिलती है।

बबूल के पत्ते 

बबूल के पत्तो को पीसकर टिकिया बना ले। फिर इसे घी में भून ले, अब इसे आँखों पर रखे और कुछ देर के लिए आँखे बंद कर ले इससे आँखों की जलन की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

खीरे का इस्तेमाल 

आँखों में जलन की समस्या के लिए खीरे को काटकर उसे आँखों पर रखे और थोड़ी देर बाद आँखों में गुलाबजल को डाल दे यह आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे कुछ ही देर में जलन में राहत मिलती है।

Related News