26 FEBMONDAY2024 4:38:13 PM
Nari

दोबारा रामलला के दरबार पहुंचे Big B, आप भी करना चाहते हैं दर्शन तो यहां पढ़ें संपूर्ण जानकारी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Feb, 2024 12:08 PM
दोबारा रामलला के दरबार पहुंचे Big B, आप भी करना चाहते हैं दर्शन तो यहां पढ़ें संपूर्ण जानकारी

हाल ही में अयोध्या में धूम- धाम से रामलला का प्राण- प्रतिष्ठा समारोह हुआ था जिसमें बॉलीवुड सेलेब्स पहुंचे थे। वहीं बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी भक्तों की कतार में लगे थे। लेकिन शायद उनका मन एक बार में भरा नहीं, इसलिए महज 19 दिनों बाद एक्टर ने वापस से रामलला के दरबार में हाजरी लगाई। उन्होंने दर्शन के बाद एक तस्वीर अपने सोशल मीडिया पर शेयर की, जिसमें वो हाथ जोड़े रामलला को निहार रहे हैं। इस दौरान महानायक ने सफेद कुर्ता, पायजामा और भगवा जैकेट पहनी हुई थी। तस्वीर के साथ ही उन्होंने हिंदी में कैप्शन डाला, "जय श्री राम,आस्था ने फिर बुलाया, और खींचे चले गए हम।" सिर्फ बिग- बी ही नहीं, प्राण- प्रतिष्ठा के बाद से हर दिन अयोध्या में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। अगर आप भी दर्शन करने राम मंदिर जाना चाहते हैं तो ये जानकारी आपके लिए जरूरी है...

अयोध्या राम मंदिर कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे अयोध्या?

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट है। राम मंदिर और एयरपोर्ट के बीच करीब 10 किलोमीटर की दूरी है। इंडिगो की तरफ से यहां उड़ान सेवा शुरू की जा रही है। फिलहाल दिल्ली और अहमदाबाद से अयोध्या के लिए फ्लाइट मिलेगी। आप पड़ोसी शहरों लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरकर बस और ट्रेन के जरिये भी अयोध्या पहुंच सकते हैं।

PunjabKesari

रेलवे स्टेशन मार्ग से कैसे पहुंचे अयोध्या?

यदि आप ट्रेन से अयोध्या पहुंच रहे हैं तो रेलवे स्टेशन से मात्र पांच किलोमीटर का सफर तय कर राम मंदिर पहुंच जाएंगे। यहां पहुंचने के लिए कई साधन मिल जाएंगे। इसके अलावा लखनऊ, दिल्ली समेत अनेक प्रमुख शहरों से सीधी बस सेवा के जरिये भी अयोध्या पहुंचा जा सकता है।

राम मंदिर में दर्शन कैसे करें?

मंदिर में रामलला के दर्शन 30 फुट की दूरी से हो सकेंगे। श्रद्धालु पूरब दिशा से दर्शन के लिए प्रवेश करेंगे. सिंह द्वार से आगे बढ़ते ही वे रामलला के सामने होंगे।  रामलला का दर्शन कर वह बाएं घूमेंगे। उसके बाद आगे पीएफसी भवन से सामान लेकर बाहर निकल जाएंगे, लेकिन कुबेर टीला जाने के लिए उनके पास अनुमति पत्र होना चाहिए।

राम मंदिर में प्रसाद कहां से मिलेगा?

मंदिर परिसर में ही भक्तों के लिए नि:शुल्क प्रसाद की व्यवस्था है। रामलला के दर्शन के बाद निकास द्वार पर आपको इलायची दाने का प्रसाद मिलेगा।

PunjabKesari

राम मंदिर के अंदर ये चीजें ले जाना है वर्जित 

 रामलला के दर्शन के दौरान फोन, वॉलेट, चार्जर, चाबी, इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर रोक है। इन्हें आप परिसर में मौजूद निशुल्क लॉकर में रख सकते हैं। रामलला को चढ़ाने के लिए नारियल, फूल माला, शृंगार आदि भक्‍त नहीं ले जा सकते हैं।
 

Related News