01 MAYWEDNESDAY2024 8:35:45 PM
Nari

सुबह उठने के बाद फाॅलों करे ये टिप्स, दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे आप

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 05 Jul, 2021 12:19 PM
सुबह उठने के बाद फाॅलों करे ये टिप्स, दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे आप

सुबह जल्दी उठना अच्छी सेहत का गुरूमंत्र है यह सभी जानते हैं लेकिन सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए जिससे हम ताउम्र तंदरूस्त रहे यह हर कोई नहीं जानता। अक्सर हम सुबह उठने के बाद सीधे अपने काम पर लग जाते हैं। जिससे  पूरे दिन हम थकान व बेचैनी भरा महसूस करते है। ऐसा होने पर पूरा दिन ना केवल खराब जाता है बल्कि कई सारी बीमिरियों को भी दावत देता है। ऐसे में आज हम आपकों बताएंगे कि सुबह उठने के बाद पूरे दिन तरोताजा महसूस करने क्या करना चाहिए। आईए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

सुबह उठने के बाद चेहरा अच्छे से धोएं
 सुबह उठने के बाद सादे पानी से अपना चेहरा धोए। जितना जरूरी सुबह उठकर तुरंत ब्रश करना होता है ठीक उतना ही जरूरी चेहरे को साफ करना भी जरूरी होता है। ऐसे में दिन की अच्छी शुरुआत के लिए ब्रश के साथ अपने चेहरे की ढ़ंग से मालिश करें।

सुबह उठते खाली पेट पीएं पानी-
पानी पीना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है जहां यह शरीर के टाॅक्सिक, गंदगी को बाहर निकालाता है वहीं यह स्किन को क्लीन भी करता है। लेकिन अगर पानी आप सुबह खाली पेट पीते हैं तो यह और भी शरीर के लिए फायदेदार हो सकता है। बतां दें कि हमारे शरीर के सभी अंग और ऊतक पानी पर निर्भर होते हैं। सुबह उठने के बाद बिस्तर पर पानी पीने से आप पूरे दिन फ्रैश महसूस करते हैं और वजन कम करने में भी यह मददगार होता है। खुद को हाइड्रेट रखने व तरोताजा महसूस करने के लिए हर आधे घंटे बाद पानी जरूर पीएं। 

PunjabKesari

माॅर्निंग वाॅक पर जाएं- 
मॉर्निंग वॉक के एक नहीं बल्कि अनेकोंं लाभ है। माॅर्निंग वाॅक पर जाने से जीवन जीने का नजरिया सकारात्मक हो जाता है।  मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। सुबह सूर्योदय से पहले उठना व जॉगिंग करना य फिर माॅर्निंग वाॅक पर जाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपको फिट रखने में मदद करता है। सुबह उठकर एक्सरसाइज करना, जॉगिंग करना या फिर साइकिल चलाने से कई गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, एल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाती है।

PunjabKesari

माॅर्निंग में योगा सेहत के लिए है वरदान-
सुबह सुबह योगा करना सेहत के लिए वरदान है। योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है, योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता हैं। इसके अलावा योग मन को प्रकृति के अनुरूप बनाता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने घर के आसपास योगसत्र में भाग लेने के लिए सूर्योदय से पहले उठें, एवं  कोशिश करें कि इससे पहले आप थोड़ा जॉगिंग जरूर करे। 

PunjabKesari

ऑयल पुलिंग- 
ऑयल पुलिंग एक तरह की आयुर्वेदिक तकनीक है, जो दांतों सहित शरीर से जुड़ी कई समस्‍याओं के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा ऑयल पुलिंग से मसूड़े मजबूत बनते हैं, इससे दांतों का पीलापन खत्‍म हो जाता है। इससे मुंहासे की समस्‍या भी कम होती है, साथ ही चेहरे पर चमक आ जाती है। इतना ही नहीं माइग्रेन की समस्या भी दूर होती है। 

PunjabKesari

रोजाना सुबह स्टीम लें-
कोरोना काल में ज्यादातर लोग स्टीम ले रहे हैं ऐसा मानना है कि इससे मुंह के सभी वायरस मर जाते हैं। बता दें स्टीम लेना यानि भाप लेना ना केवल कोरोना जैसी भयावह बीमारी को मात देने में कारगार है बल्कि यह तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं चेहरे पर दाग धब्बे, फुंसी, मुहासे भी कम होते हैं। ऐसे में नियमित तौर पर कोशिश करें कि दिन में एक बार स्टीम जरूर लें।

PunjabKesari

सुबह का ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी- 
अक्सर लोग काम काज पर जाने के लिए अपना ब्रेकफास्ट भूल जाते हैं या स्कीप कर देते हैं लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक है।  लेकिन आपको बता दें सुबह का ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन ऐनर्जेटिक रखने में मदद करता है। ऐसे में प्रतिदिन सुबह का नाश्ता पौष्टिक आहारों से भरपूर करें। 

PunjabKesari

Related News