Twitter
You are hereNari

सेल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 Essential Oils

सेल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 Essential Oils
Views:- Tuesday, June 12, 2018-10:35 AM

स्मूद और सॉफ्ट स्किन की चाहत तो हर कोई रखता हैं लेकिन यह ख्वाहिश भी हर किसी की पूरी नहीं होती। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हेें मोटापे के कारण सेल्यूलाइट जैसी स्किन प्रॉबल्म से गुजरना पड़ता हैं। अधिकतर लोगों को तो सेल्यूलाइट का पता ही नहीं होता और इस प्रॉबल्म को नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आपको भी नहीं पता तो आइए जानते हैं, आखिर क्या है सेल्यूलाइट। 

 

सेल्यूलाइट एक ऐसी प्रॉबल्म है जो शरीर के कई हिस्सों जैसे हीप, जांघों, बाजूओं के बगल में हो जाती हैं। दरअसल, शरीर के जिन हिस्सों पर ब्लड सर्कुलेशन और एक्टिविटी कम होती हैं, वहां यह समस्या अधिक दिखाई देती हैं। सेल्युलाईट त्वचा के अंदर वसा की एक परत बना देता है, जिससे बाहरी त्वचा भी उभरने लगती है और गांठ की तरह बन जाती है।  

 

1. Grapefruit Essential Oil
अंगूर का एसेंशियल तेल सेल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर हैं।  यह विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, त्वचा के नीचे जमी वसा को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता हैं। आमतौर पर इस तेल को जैतून के तेल में मिलाकर इस्तेमाल किया जाता हैं। इससे सेल्यूलाइट की समस्या से तुरंत राहत मिलती है। यह तेल यू.वी किरणों में आपको हानि पहुंचा सकता है इसलिए इसे लगाकर सूरज के संपर्क में न आए। इसके अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएँ भी इस तेल से दूरी बनाए। 

 

2. Citrus Essential Oils
टेंगेरिन, ऑरेंज और नींबू के एसेंशियल ऑय़ल आमतौर पर सेल्यूलाइट के लिए उपयोग किए जाते है क्योंकि यह तेल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। इस तेल से भी  उस हिस्से की मालिश करने से सेल्यूलाइट की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। सीधे सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर यह तेल फोटोटोक्सिसिटी(Phototoxicity) का कारण बन सकता हैं इसलिए इस तेल को लगाकर बाहर जाने से बचें।

 

3. Rosemary Essential Oil
रोज़ेमेरी तेल आमतौर पर मालिश के लिए उपयोग किया जाता है और शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी से छुटकारा दिलाता है। यह शरीर को डिटॉक्स, सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और लिम्फैटिक प्रणाली को मजबूत करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए रोज़ेमेरी तेल सुरक्षित नहीं है,इसके अलावा अगर चोट और घावों पर इस तेल को लगाया जाए तो अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है। 

 

4. Juniper Essential Oil
जूनिपर एसेंशियल तेल शरीर को डिटॉक्स करता हैं और सेल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा दिलाता हैं। इस तेल का इस्तेमाल एंटी-सेल्यूलाइट मसाज तेल और बाथ ऑयल में भी किया जाता हैं जो फ्लैबी त्वचा(flabby skin) और स्ट्रेच मार्क्स के साथ सेल्यूलाइट की समस्या से भी छुटकारा दिलाता हैं।  

 

5. Fennel Essential Oil
सौंफ़ का एसेंशियल तेल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर बाहर करता है। इस तेल का इस्तेमाल फैट-लूज और एंटी-सेल्यूलाइट जैसे तेलों में इस्तेमाल किया जाता हैंं। इस तेल के इस्तेमाल से सेल्यूलाइट की समस्या भी दूर होती हैं। ध्यान रखें कि अगर आप गर्भवती या मिर्गी रोग से ग्रस्त है तो इस तेल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!