25 APRTHURSDAY2024 12:02:39 PM
Nari

लिवर की सूजन से तुरंत आराम दिलाते हैं ये 6 सुपरफूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Aug, 2020 03:39 PM
लिवर की सूजन से तुरंत आराम दिलाते हैं ये 6 सुपरफूड्स

Liver Me Sujan : लिवर में सूजन यानि फैटी लिवर (Fatty Liver) ऐसी बीमारी है, जिसमें लिवर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है। लिवर में वसा की कुछ मात्रा का होना तो सामान्य बात है लेकिन फैटी लिवर बीमारी व्यक्ति को केवल तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर का भार से 10% अधिक हो जाती है। अतिरिक्त फैट जमा होने के कारण लिवर अपना काम करना भी बंद कर देता है, जिससे बॉडी के विषैले तत्व बाहर नहीं निकल पाते और आप बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

शोध के मुताबिक, 2018 के मुकाबले 2019 में नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (NAFLD) के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण है गलत डाइट। ऐसे में आज हम आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए लिवर में सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही इससे लिवर स्वस्थ भी रहेगा।

लिवर सूजन में क्या खाएं (Food For Fatty Liver)

लीवर की सूजन की दवा ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजबद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण लीवर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीनी चाहिए। साथ ही इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

PunjabKesari

लीवर में सूजन की दवा हल्दी

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे लिवर की सूजन (Liver Swelling) कम होती है और आप हेपेटाइटिस से भी बचे रहते हैं। आप हल्दी को सब्जी में खाने के साथ पानी या दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

लिवर सूजन की दवा कॉफी

कॉफी में भारी मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो फैटी लिवर की समस्या को दूर करता है। मगर सुबह खाली पेटट इसका सेवन करने से बचें।

PunjabKesari

फैटी लीवर के उपचार जीरा

जीरा, पाचन से लेकर फैट रिलीजिंग में भी मदद करता है। फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। वहीं रोजाना इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से भी बचे रहें।

फैटी लिवर का उपचार अखरोट

ओमेगा-3 एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता बल्कि इससे लिवर की सूजन से छुटकारा मिलता है। इसके लिए रातभर अखरोट को पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी कम होगा।

फैटी लीवर का इलाज दालचीनी का सेवन

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और इंसुलिन-सेंसिटाइजर गुण फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

PunjabKesari

इसके अलावा फैटी लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 8-9 गिलास पानी पिएं, सही डाइट लें और एक्सरसाइज करें। साथ ही जंक फूड्स, शराब और कोल्ड ड्रिंक्स आदि से परहेज करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News