28 APRSUNDAY2024 5:29:01 PM
Nari

वजन कम करने में मदद करेगी मूंग की दाल, इन 4 तरीकों से करें Diet में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Aug, 2023 12:12 PM
वजन कम करने में मदद करेगी मूंग की दाल, इन 4 तरीकों से करें Diet में शामिल

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण आजकल वजन बढ़ना भी एक आम समस्या हो गई है। बढ़ता वजन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा देता है। ऐसे में अगर आप बढ़ता हुआ वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो मूंग दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी6, विटामिन-सी, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, फोलेट, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, नियासिन और थायमिन शरीर को कई तरह के फायदे देते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपका लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है जिससे आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका सेवन कर सकते हैं...

स्प्राउट्स बनाकर खाएं 

वजन घटाने के लिए आप मूंग दाल से बने स्प्राउट्स खा सकते हैं। रातभर के लिए मूंग दाल भिगोकर रखें अगले दिन इसका पानी अच्छी तरह से धोकर छलनी में डाल दें। 1-2 दिन बाद दाल अंकुरित हो जाएगी फिर इसे उबाल कर इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करके इसका सेवन करें। रोजाना इसे खाने से आपका पाचन स्वस्थ रहेगा और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम होगा।  

PunjabKesari

सूप 

मूंग दाल से बना सूप भी आपका वजन कम कर सकता है। भीगी हुई मूंग दाल में लहसुन, अदकर, नमक, जीरा, हींग और मसाला डालकर उबालें। फिर इसमें थोड़ी कटी हुई काली मिर्च डालें। नियमित तरीके से सूप पीने से आपका वजन कम होने लगेगा। 

चीला 

वजन कम करने के लिए मूंग दाल का चीला एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह खाने में स्वाद होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मूंग दाल को रातभर पानी में भिगोएं और अगली सुबह इसका पानी छाल लें फिर इसे मिक्सी में पीसकर अच्छे से ब्लैंड कर लें। अब दाल में कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, मसाला और नमक मिलाएं। सारी चीजों को मिक्स करके स्मूद बैटर बना लें। फिर बैटर को पैन पर डालते हुए सेक लें। नाश्ते में इसका सेवन करने से आपका क्रेविंग्स नहीं होगी और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

खिचड़ी 

मूंग दाल से बनी खिचड़ी खाकर भी आप वजन कम कर सकते हैं। एक कप पीली मूंग दाल और एक कप चावल अच्छे से धोकर कुकर में डालें। फिर इसमें 4 कप पानी, नमक, हल्दी डालकर 15-20 मिनट के लिए पकाएं। फिर एक पैन में एक चम्मच घी गर्म  करें और उसमें जीरा डालकर भून लें। फिर कटा हुआ प्याज डालकर भूनें। प्याज भूनने के बाद इसमें हरी मिर्च, टमाटर डालें। मसाले मिक्स करके मिश्रण कुछ देर के लिए पकाएं। इसके बाद इसमें दाल चावल का मिश्रण मिला दें। आपकी मूंग दाल खिचड़ी बनकर तैयार है। लंच और डिनर आप में आप इसका सेवन करेंगे तो आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

PunjabKesari
 

Related News