27 APRSATURDAY2024 11:04:14 PM
Nari

महीनों तक एकदम फ्रेश रहेंगे नींबू, अपनाएं ये Easy Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Dec, 2023 05:42 PM
महीनों तक एकदम फ्रेश रहेंगे नींबू, अपनाएं ये Easy Hacks

घरों में नींबू का इस्तेमाल जरुर होता है। गर्मी के दिन पास आते ही नींबू के भाव भी आसमान को छूने लगते हैं। इसलिए कुछ लोग आमतौर पर इन्हें घर में ही स्टोर करके रखते हैं ताकि मिलने पर इनका आसानी से सब्जी में इस्तेमाल किया जा सके। कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि नींबू जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रख सकती हैं। आइए जानते हैं...

कांच के जार के और पानी 

लंबे समय तक नींबू को यदि आप फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे कांच के जार में पानी के साथ डुबोएं और इसके बाद फ्रिज में रख दें। इस तरह नींबू लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

जिप लॉक बैग 

नींबू को स्टोर करने के लिए आप इन्हें एक जिप लॉक बैग में रखें। इसके लिए इन्हें जिप लॉक बैग में बंद करके फ्रिज में रख दें। इस तरह रखे गए नींबू लंबे समय तक एकदम फ्रेश रहेंगे।

एयरटाइट कंटेनर में रखें

इन्हें स्टोर करने के लिए सबसे पहले अच्छी तरह से सुखा लें। फिर इन्हें किसी साफ कपड़े से पौंछ लें और फिर प्लास्टिक की पॉलिथीन में उन्हें भरकर एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख दें। इस तरह से नींबू एकदम फ्रेश रहेंगे।  

PunjabKesari

एल्युमिनियम फॉयल 

नींबू को यदि आप अधिक समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तोचाहते हैं कि एल्युमिनियम पेपर का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप सभी नींबूओं को अलग-अलग लपेट लें और फ्रिज में रख दें। इस तरह यह खराब नहीं होंगे।  

तेल 

नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नींबू पर हल्का सा तेल का हाथ घुमानें और फिर एक जार में भरकर फ्रिज में रख दें। इससे नींबू खराब नहीं होंगे और उनका रंग भी बिल्कुल बरकरार रहेगा। 

PunjabKesari

Related News