03 JULSUNDAY2022 5:19:47 AM
Nari

सही दिशा में रखें डस्टबिन, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Jun, 2020 10:30 AM
सही दिशा में रखें डस्टबिन, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

घर में सुख शांति बनी रहे इसके लिए आपके घर का वास्तु दोष से मुक्त होना बहुत जरूरी है। भारत में लोगों द्वारा वास्तु को प्राचीन समय से फॉलो किया जा रहा है। भारत के साथ-साथ अब विदेश में भी लोग इसे काफी हद तक मानने लगे हैं। वास्तु ज्यादातर दिशाओं का नेतृत्व करती है, घर में पड़ी हर एक चीज किस दिशा में होनी चाहिए और किस दिशा में नहीं, इस बात का निर्णय वास्तु करता है। आइए आज पता करते हैं वास्तु के अनुसार घर का डस्टबिन किस दिशा में होना चाहिए और किस दिशा में नहीं...

PunjabKesari, Dustbin

उत्तर दिशा

घर की उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखने से घर में वास्तु दोष पैदा होते हैं। उन दोष का असर घरवालों की सेहत पर पड़ता है। जी हां, घर की उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखने से घरवालों में से किसी एक व्यक्ति का स्वास्थय हमेशा खराब रहता है।

रुठ जाती हैं लक्ष्मी जी

-अगर आप घर की इस दिशा में कूड़ेदान रखते हैं, तो मां लक्ष्मी की कृपा भी आपके ऊपर से उठ सकती है। इस दिशा में पड़ा कोई भी बदबूदार सामान धन हानि की वजह बनता है।

-अगर पढ़ने लिखने के बावजूद बच्चों को नौकरी नहीं मिल रही, तब भी कूड़ेदान की गलत दिशा जिम्मेदार हो सकती है।

-अगर आपने किसी प्रापर्टी या फिर नए बिजनेस में पैसा लगाया है, मगर पैसा फलीभूत नहीं हो रहा, तब भी कूड़ेदान की गलत दिशा ही जिम्मेदारी होती है। घर हो या ऑफिस कभी भी कूड़ेदान को घर की उत्तर दिशा में न ऱखें।

कूड़ेदान रखने की सही दिशा

घर हो या फिर ऑफिस कूड़ेदान रखने की सही दिशा हमेशा साउथ वेस्ट के साउथ, ईस्ट के साउथ ईस्ट, साउथ ईस्ट के साउथ और  नॉर्थ वेस्ट के वेस्ट साइड होती है। इस दिशा में कूड़ेदान रखने से घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष उत्पन्न नहीं होता।

बेडरूम में तो बिल्कुल न रखें डस्टबिन

कुछ लोग ड्रेसिंग टेबल के साथ छोटा सा डस्टबिन रखना ठीक समझते हैं, मगर बेडरूम में पड़ा डस्टबिन पति-पत्नि में लड़ाई-झगड़े की वजह बनता है, खासतौर पर जिस डस्टबिन में बाल फेंकते हैं, उसे वास्तु की नजर से कमरे में रखना बिल्कुल सही नहीं माना जाता। हां आप साधारण पेपर इत्यादि फेंकने के लिए स्टील का डस्टबिन कमरे में रख सकते हैं, मगर प्लास्टिक या फिर बाल फेंकने वाला डस्टबिन कभी भी कमरे में न रखें।

ऑफिस में भी रखें ध्यान

कुछ दफ्तरी कार्यलायों में डस्टबिन काम काज करने वाली जगह के एक दम पास पड़ा होता है। इससे भी उस क्षेत्र में नेगेटिविटी बढ़ती है। दफ्तर हो चाहे घर डस्टबिन को आप आंखों से दूर ही रखें तो आपके लिए सही रहता है। 

Related News