27 APRSATURDAY2024 5:04:54 AM
Nari

सर्दियों में नहीं होगी बच्चे की Skin Dry, ये घरेलू नुस्खे दिलवाएंगे समस्या से राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Nov, 2022 02:57 PM
सर्दियों में नहीं होगी बच्चे की Skin Dry, ये घरेलू नुस्खे दिलवाएंगे समस्या से राहत

बदलते मौसम के साथ बच्चों को कई सारी समस्याएं होती हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में बच्चे की स्किन ड्राई होने लगती है। बच्चे की त्वचा बहुत ही कोमल होती है। मौसम बदलने से, हीटर या एयर कंडीशनर ज्यादा इस्तेमाल करने, ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनाने से या फिर पानी की कमी होने पर बच्चे को यह समस्याएं हो सकती हैं।बच्चे की स्किन ड्राई होने पर पपड़ीदार, होंठ फटने, स्किन में खुजली, एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती है। आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए बच्चे को इस समस्या से राहत दिलवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

तेल से करें मालिश 

आप बच्चे की स्किन से रुखापन हटाने के लिए तेल से मालिश करें। थोड़े-थोड़े समय पर आप बच्चे की तेल से मालिश जरुर करें। तेल से मालिश करने से स्किन हैल्दी भी रहेगी और त्वचा का रुखापन भी दूर होगा। 

PunjabKesari

गुनगुने पानी से नहलाएं 

आप बच्चे को नहलाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल ही करें। इसके अलावा आप उन्हें पीने के लिए भी गर्म पानी ही दें। गर्म पानी से बच्चे का शरीर स्वस्थ रहता और स्किन भी मॉइश्चराइज ही रहती है। इसका इस्तेमाल करने से उनकी स्किन में रुखापन नहीं आता। 

हाइड्रेट रखें 

आप बच्चे को ड्राई स्किन की समस्या से बचाने के लिए हाईड्रेट रखें। शरीर में पानी की कमी न होन दें। यदि बच्चे के शरीर में पानी की कमी हुई तो रुखापन आ सकता है। अगर आपका बच्चा 5-8 साल का है तो उसे कम से कम 5 गिलास पानी जरुर पिलाएं। इसके अलावा यदि आपका बच्चा 9-12 साल का है तो उसे 7 कप पानी पिलाएं। वहीं यदि बच्चे की उम्र 13 साल से ज्यादा है तो उसे 9 कप पानी पिलाएं। 

PunjabKesari

न रखें ज्यादा देर पानी में 

बहुत से माता-पिता बच्चे के नहलाने के लिए काफी समय तक पानी में रहने देते हैं। लेकिन आपको उसे इस आदत से बचाना चाहिए। बच्चे को नहलाने के लिए भी कम से कम पानी का इस्तेमाल ही करें। ज्यादा देर तक पानी में रहने से भी बच्चे की स्किन ड्राई हो सकती है। 

PunjabKesari


 

Related News