20 APRSATURDAY2024 12:40:26 AM
Nari

कोरोना काल में न पीएं फ्रिज का ठंडा पानी, हो सकते हैं कई नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 May, 2021 05:13 PM
कोरोना काल में न पीएं फ्रिज का ठंडा पानी, हो सकते हैं कई नुकसान

गर्मियां शुरू होते ही हर कोई फ्रिज का ठंडा-ठंडा पानी पीना शुरू कर देते हैं। मगर, असल में फ्रिज का ठंडा-ठंडा पानी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर कोरोना काल में इस पानी को पीने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सामान्य पानी पीना ही आपके लिए बेहतर होगा। चलिए आपको बताते हैं कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आपको क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

फ्रिज नहीं, पीएं मटके का पानी

अगर फिर भी ठंडा पानी पीने की आदत नहीं छूटती तो आप मटके वाले पानी को अपनी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। मटके वाला पानी ना सिर्फ फ्रिज की तरह ठंडा होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यही नहीं, मटके के पानी को फिल्टर करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान
गले में संक्रमण

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले में इंफेक्शन हो सकता है जो कोरोना का में सही नहीं है। इससे खांसी व बुखार भी हो सकता है। इसके अलावा ठंडे पानी से टॉन्सिल्स भी हो सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप फ्रिज का ठंडा पानी ना पीएं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी कर देगा कमजोर

ठंडे पानी का असर आपकी इम्यूनिटी पर भी होगा , जिससे आप जल्दी वायरस की चपेट में आ सकते हैं। अब यह तो आप जानते ही हैं कि कोरोना काल में सुरक्षित रहने के लिए मजबूत इम्यूनिटी कितनी जरूरी है।

सिरदर्द

तेज धूप में से घर आकर जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो उससे सिरदर्द की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा पानी दिमाग की क्रॉनियल नस पर दवाब पड़ता है। बहुत तेज प्यास लगे तब भी ठंडा पानी ना पीएं।

कब्ज की समस्या 

ठंडा पानी पेट में जाकर मल को कठोर बना देता है, जिससे आपको कब्ज की दिक्कत होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप गर्म या सादा पानी ही पीएं।

PunjabKesari

बढ़ने लगेगा वजन

दरअसल, ठंडा पानी चर्बी को सख्त और मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, जिससे वजन कम होने की बजाए बढ़ने लगता है। ऐसे में कोशिश करें कि दिन में कम से कम 2 बार गुनगुना पानी जरूर पीएं।

डी-हाइड्रेशन

बेशक, ठंडा पानी पीने से प्यास बुझ जाती है लेकिन इससे आप भरपूर पानी नहीं पी पाते। इससे आपको डीहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। साथ ही यह शरीर में एनर्जी लेवल को भी घटाता है।

सिकुड़ सकती हैं आंते

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आंतों में भी सिकुड़न आ सकती हैं, जिससे सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

Related News