25 APRTHURSDAY2024 12:18:23 AM
Nari

गजरा-माथा पट्टी से सजाएं छोटी राधा रानी, हर कोई करेगा प्रशंसा

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Aug, 2022 04:14 PM
गजरा-माथा पट्टी से सजाएं छोटी राधा रानी, हर कोई करेगा प्रशंसा

जन्माष्टमी का त्योहार घरों और मंदिरों के अलावा स्कूल में भी मनाया जाता है। इस दौरान मंदिरों या स्कूलों में छोटे-छोटे कार्यक्रम भी रखे जाते हैं। बच्चों के लिए रखे गए इन कार्यक्रमों में छोटी राधा और लड्डू गोपाल भी सजाए जाते हैं। अगर आप भी अपने बेटी को इस बार राधा बनाने चाहते हैं तो इन चीजों के साथ उसका श्रृंगार कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे अपनी राधा को सजा सकते हैं... 

छोटी राधारानी को पहनाएं लहंगा 

आप अपनी छोटी बेटी को लहंगा पहना सकते हैं। लाल, पीले या हरे रंग का लंहगा आप राधा रानी को पहना सकते हैं। अगर लहंगे पर थ्रेड वर्क या मिरर वर्क हो तो यह और भी ज्यादा सुंदर दिखेगा। लहंगे के साथ आपकी राधा रानी सबसे प्यारी दिखेगी। 

PunjabKesari

माथा पट्टी से सजाएं

राधा रानी को आप माथा पट्टी भी लगा सकते हैं। यदि आप माथा पट्टी नहीं लगाना चाहती तो मुकुट से भी राधा जी का श्रृंगार कर सकती हैं। यदि आपको माथापट्टी, मुकुट नहीं मिल रहा तो सिंपल टीका लगाकर राधा रानी का श्रृंगार पूरा कर सकती हैं। 

बाजू में सजाएं बाजूबंद 

राधा रानी को बाजूबंद भी जरुर पहनाएं। यदि आपके पास बाजूबंद नहीं है तो आप गजरे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

PunjabKesari

कानों में सजाएं कुंडल 

यदि आपकी बेटी के कान छिदे हुए हैं तो आप हल्के इयररिंग्स पहना सकती हैं। लेकिन यदि कान शिदे हुए नहीं है तो आप चिपकाने वाली इयररिंग राधा रानी के कानों में डाल सकती हैं। अगर राधा रानी ज्यादा छोटी हैं तो आप उनके कानों पर सिंपल नग वाली बिंदी लगा सकती हैं। 

पायल पहनाएं

बेटी को आप पायल और घुंघरु भी जरुर पहनाएं। बिना पायल के राधा का श्रृंगार भी अधूरा लगेगा। 

PunjabKesari

चूड़ियां पहनाएं

आप बेटी के हाथ में रंग-बिरंगी चूड़ियां डालें। चूड़ियों की जगह आप उनके लिए प्लास्टिक का चूड़ा भी खरीद सकती हैं। कांच की चूड़ियां राधा रानी को न पहनाएं इससे उन्हें चोटी भी लग सकती है। 

कमरबंद से पूरा करें लुक 

आप लहंगे का साथ बेटी को कमरबंद भी जरुर लगाएं। इससे आपकी बेटी और भी ज्यादा प्यारी लगेगी। 

ऐसे करें राधा रानी का श्रृंगार

राधा रानी का आप ज्यादा मेकअप न करें। क्योंकि मेकअप में कैमिकल युक्त प्रोडक्ट पाए जाते हैं। उनकी नाजुक त्वचा के लिए यह प्रोडक्ट्स हानिकारक भी हो सकते हैं। आप राधा रानी को तैयार करने के लिए हल्का सा फाउंडेशन और टेल्कम पाउडर लगाएं। इसके बाद हल्का सा ब्लश, लिपस्टिक, काजल लगाकर राधा रानी का श्रृंगार पूरा करें। 

PunjabKesari

Related News