24 JANSUNDAY2021 7:43:15 PM
Nari

गणेश चतुर्थी: बप्पा के विसर्जन पर ये गलतियां भूल कर भी ना करें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Sep, 2020 10:32 AM
गणेश चतुर्थी: बप्पा के विसर्जन पर ये गलतियां भूल कर भी ना करें

भारत में गणेश चतुर्थी का पावन त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। लोग गणपति बप्पा की प्रतिमा को अपने घरों में स्थापित कर सच्चे मन से उनकी पूजा करते हैं। वे इनकी प्रतिमा को डेढ, 3, 5, 7 या पूरे 10 दिन रखने के बाद उनका विसर्जन करते है। बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन भी ब़ड़े जोरों- शोरों के साथ किया जाता है। लोग खुशी से नाचते व गाते हैं। मगर बप्पा की प्रतिमा के विसर्जन और उसके अगले दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ कामों को करने से बचना चाहिए। नहीं तो गणपति बप्पा की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

बप्पा की प्रतिमा के पास अंधेरा करें

आपने जहां भी बप्पा की प्रतिमा स्थापित की है। वहां पर हमेशा लाइट जगा कर रखें।  मूर्ति के पास अंधेरा होने से बप्पा की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

चंद्रमा को न देखे

गणेश चतुर्थी के दिन चांद को  देखना अशुभ माना जाता है।  मगर कहीं आप गलती से इसे देख लें तो जमीन से एख पत्थर उठा कर उसे अपने पीछे की ओऱ फेंक दें। इससे इसका दुष्प्रभाव दूर हो जाएगा। 

nari,PunjabKesari

नीले और काले रंग के कपड़े न पहने 

गणपति बप्पा को नीला और काला रंग प्रिय न होने से इसे गणपति विसर्जन से समय पहनने से बचें। इस शुभ समय दौरान ालल या पी ले रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा। 

प्रसाद में तुलसी न चढ़ाएं

गणपति बप्पा को तुलसी पसंद न होने के चलते उनकी पूजा या प्रसाद में इसके पत्तों को रखने की गलती न करें। नहीं तो आफको बप्पा के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

गणेश चतुर्थी के अगले दिन भूल से भूल से भी न करें ये काम

 

लड़ाई- झगड़ा न करें

बप्पा की प्रतिमा को विसर्जित करने वाले और उससे अगले दिन लड़ाई- झगड़ा करने से बचें। नहीं तो आपको इतने दिन बप्पा की पूजा का फल मिलने की जगह उनके गुस्सा झेलना पड़ सकता है।

किसी का अपमान न करें

वैसे तो कभी भी किसी का अपमान नहीं कना चाहिए। मगर गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी वजह से कोई दुखी न होेन पाए। 

भिखारी को खाली हाथ मोड़ना

इस दिन बप्पा की कृपा पाने के लिए अपने घर के दरवाजे पर आए भिखारी को खाली हाथ मोड़ने की गलती न करें। उसे अपने सामर्थ्य के मुताबिक कुछ दान में जरूर दें।

nari,PunjabKesari

लाइट का हो उचित प्रबंध

जहां भी बप्पा की मूर्ति की स्थापना की गई थी। उस जगह प अगले दिन भी रोशनी रखें। 

मांस का सेवन न करें

गलती से भी इस दिन मांस का सेवन न करें। नहीं तो आपने जितनी भी बप्पा की पूजा की होगी उसका फल मिलने की जगह गणेश जी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

Related News