Twitter
You are hereNari

डिलीवरी के बाद दिखें ये संकेत तो तुरंत उठाएं कोई कदम

डिलीवरी के बाद दिखें ये संकेत तो तुरंत उठाएं कोई कदम
Views:- Wednesday, March 14, 2018-1:44 PM

जिस प्रकार प्रैग्नेंसी के दौरान महिला में कई शारीरिक और मानसिक बदलाव आते हैं, उसी तरह डिलीवरी के बाद भी शरीर में कई परिवर्तन देखने को मिलते हैं। डिलीवरी के बाद अक्सर शरीर को पहला जैसा फिट होने में कुछ समय लगता है। इस दौरान मां को कई परेशानियां जैसे रक्तस्राव, थकान, दर्द, शरीर से जुड़ी कमजोरी अन्य आदि का सामना करना पड़ता हैं। कई मामलों में तो डिलीवरी के तुरंत बाद ही महिला की तबीयत बिगड़ जाती है, जिन्हें डिलीवरी से जुड़ी बताकर इग्नोर कर दिया जाता है। परन्तु यह बिल्कुल गलत है क्योंकि डिलीवरी के बाद शरीर में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कते गंभीर परेशानी हो सकती है। इसलिए इनको नजरअंदाज करने की गलती न करें, बल्कि तुंरत डॉकटर को बताएं। 

 

1. तेज सिर दर्द
डिलीवरी के बाद तनाव से हल्का सा सिर दर्द होना लाजिमी है लेकिन अगर दर्द तेज और लगातार हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को बताएे क्योंकि डिलीवरी के 72 घंटों के भीतर तेज सिरदर्द की शिकायत प्री-एक्लेमप्सिया का संकेत हो सकता है। इस परेशानी के होने पर आपको सिर दर्द के अलावा धुंधला दिखाई देना, मितली या उल्टी आने की शिकायत हो सकती है। 

 

2. हाई ब्लड प्रैशर
अगर डिलीवरी के बाद ब्लड प्रैशर बढ़ रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि इसमें जरा-सी लापरवाही करने से आपको पूर्ण विकसित एक्लेमप्सिया भी हो सकता है, जो खतरनाक बीमारी है। 

 

3. सांस लेने में दिक्कत
ऐसा कई बार होता है कि डिलीवरी के बाद मां को सांस लेने में दिक्कत होती है। इस संकेत को बिल्कुल नजरअंदाज न करें क्योंकि यह पल्मनरी एम्बोलिस्म भी हो सकता है, जिसमें मरीज की जान पर खतरा बन सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को बताएं। 

 

4. घंटों तक पेशाब न आना
अगर आपको डिलीवरी के 6 घंटे के भीतर पेशाब नहीं आता है, तो तुरंत डॉक्टर से बताएं क्योंकि इसस आपकी तकलीफ बढ़ भी सकती है। 

 

5. सीने में दर्द
प्रसब के बाद सीने में दर्द की शिकायत है तो यह सीने का संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज करने के बजाएं, डॉक्टर की सलाह से सही इलाज करवाएं। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News