29 APRMONDAY2024 9:53:49 PM
Nari

इन चीजों के तुरंत बाद न करें ब्रश, फायदे की जगह दांतों को होगा नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Apr, 2024 11:10 AM
इन चीजों के तुरंत बाद न करें ब्रश, फायदे की जगह दांतों को होगा नुकसान

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के तरह ओरल हेल्थ का भी ध्यान रखना जरुरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खराब ओरल हेल्थ के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपको जूझना पड़ सकता है, ऐसे में हमेशा अपने मुंह की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। रात को सोने और सुबह उठने के बाद ब्रश जरुर करना चाहिए। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु दूर होते हैं लेकिन कुछ चीजों के तुरंत बाद दांतों में ब्रश करने के ओरल हेल्थ को नुकसान भी हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कब ब्रश नहीं करना चाहिए। 

नाश्ते के बाद

सुबह उठकर ब्रश करना अच्छी आदत है लेकिन नाश्ता करने के बाद तुरंत ब्रश न करें क्योंकि खाने के बाद खाए गए हाई एसिड वाले फूड्स के कण दातों के ऊपर जम सकते हैं। जिसके कारण आपके दांतों की सुरक्षा पहुंचने की जगह उसकी बाहरी कठोर परत इनेमल को नुकसान हो सकता है। ऐसे में नाश्ता करने के 30 मिनट बाद तक दांतों में ब्रश न करें। 

PunjabKesari

मीठा खाने के बाद 

मीठा खाने के तुरंत बाद भी ब्रश नहीं करना चाहिए। क्योंकि मीठे में मौजूद कण दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके कारण सेंसिटिविटी की समस्या बढ़ जाती है। मीठे में कार्बोहाइड्रेटेड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं ऐसे में यह दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। 

उल्टी आने के बाद 

यदि आपको अभी उल्टी हुई है तो उसके तुरंत बाद भी ब्रश न करें। उल्टी आने के तुरंत बाद मुंह में एसिड होता है ऐसे में यह दांतों पर जमकर उन्हें खराब कर सकता है। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. बहुत ज्यादा तेजी से ब्रश न करें। इससे इनेमल कमजोर हो जाता है और समय के साथ-साथ मसूड़े खराब हो सकते हैं। 

. यदि आपके टूथब्रश के ब्रिसल्स खराब हो गया है तो उसे तुरंत बदलें। 

. दिन में दो बार से ज्यादा ब्रश नहीं करना चाहिए। रोज सुबह दिन में एक बार और रात को सोने से पहले ब्रश करना सही है। जरुरत से ज्यादा ब्रश करने के कारण आपके दांत और मसूड़े कमजोर हो सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News