29 APRMONDAY2024 6:35:25 PM
Nari

खाना खाने के तुरंत बाद हो जाती है Bloating तो इस तरह करें दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Apr, 2024 02:44 PM
खाना खाने के तुरंत बाद हो जाती है Bloating तो इस तरह करें दूर

कुछ लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। इसके कारण उन्हें सोने में भी परेशानी आती है। कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सांस भी फूलने लगती है। खाना खाने के बाद  ब्लोटिंग अच्छी तरह से खाना पच न पाने के कारण होती है। ब्लोटिंग के कारण गैस, सीने में जलन, पेट के आस-पास सूजन और दर्द जैसी परेशानियां भी होने लगती है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप खाने के बाद होने वाली ब्लोटिंग से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

चबाकर खाएं खाना

कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं लेकिन इसके कारण खाना पचाने में समय लगता है। छोटे-छोटे टुकड़े में खाने से आपके पाचन एंजाइम को बढ़ावा मिलता है। इससे पेट में एसिडिटी के लक्षण कम होते हैं और ब्लोटिंग की समस्या से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

वॉक करें 

खाना खाने के बाद लोग तुरंत बैठ जाते हैं लेकिन इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में खाना खाने के बाद थोड़ी देर वॉक जरुर करें। थोड़ी देर वॉक करने से खाना अच्छे से पच भी जाएगा और आपके पेट फूलने की शिकायत भी दूर होगी। 

इस समय पिएं पानी 

ब्लोटिंग की समस्या को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो खाने के अलावा पानी पीने के समय पर भी ध्यान दें। खाने के करीब 30 मिनट पहले या 60 मिनट बाद ही पानी पिएं। यदि आप बीच-बीच में पानी पीते हैं तो भी आपका पेट फूल सकता है। खाने के साथ पानी पीने के कारण पाचन रस डाल्यूट होता है जिससे खाने को तोड़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसके कारण पाचन क्रिया धीमी हो सकती है और आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में खाने के साथ ज्यादा पानी का सेवन न करें।

PunjabKesari

ऐसी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें 

सब्जियों से मिलने वाला फाइबर पेट के लिए फायदेमंद होता है परंतु इसे बचाने में समय लगता है जिसके कारण पेट में सूजन हो सकती है। ऐसे में ब्लोटिंग से यदि आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो पूरी तरह से पकी हुई सब्जियों का सेवन ही करें। पूरी तरह से पकी हुई सब्जियां में से फाइबर और पोषक तत्वों को निकालना आसान होता है। 

तनाव न लें 

यदि आप तनाव लेते हैं तो भी आपको एसिडिटी हो सकती है। इससे खाना खाने के तुरंत बाद आपको ब्लोटिंग की समस्या से जूझना पड़ सकता है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज, मेडिटेशन जैसी एक्टिविटीज के जरिए आप तनाव कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News