29 APRMONDAY2024 4:26:04 AM
Nari

धड़ से अलग हो गया था बच्चे का सिर, डॉक्टरों ने फिर से जोड़कर नामुमकिन को कर दिखाया मुमकिन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Jul, 2023 12:52 PM
धड़ से अलग हो गया था बच्चे का सिर, डॉक्टरों ने फिर से जोड़कर नामुमकिन को कर दिखाया मुमकिन

इस्राइल के डॉक्टरों ने कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया जिसका कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। पूरी दुनिया इसे  चमत्कार मान रही है।  एक्सीडेंट का शिकार हुए एक बच्चे को सिर गर्दन से अलग हाे गया था, इस बच्चे के बचने की उम्मीद हर कोई खो चुका था लेकिन  डॉक्टरों ने हिम्मत नहीं हारी और नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया।

PunjabKesari
द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार,  सुलेमान हसन नामक 12 वर्षीय बच्चा हादसे का तब शिकार हुआ जब वह साइकिल चला रहा था। कार की जोरदार टक्कर लगने के चलते उसका सिर गर्दन से अलग हो गया था। बच्चे की नाजुक हालत को देखते हुए उसे हवाई मार्ग से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां उसे आपातकालीन सर्जरी के लिए भेजा गया।

PunjabKesari
ऑर्थोपेडिक विशेषज्ञ डॉ.  ओहद इनाव ने इस ऑपरेशन का नेतृत्व किया जिसमें कई घंटे लगे। डॉक्ट रों के बताया कि हसन का सिर उसकी गर्दन के आधार से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था, जिसे इंटरनल डिकैपिटेशन के रूप में जाना जाता है। उन्होंने बताया कि यह सर्जरी बेहद जटिल  थी, हमें इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि हम इसमें सफल हो पाएंगे या नहीं पर हम सफल हो गए।

PunjabKesari


बताया जा रहा है कि ये ऑपरेशन जून में हुआ था, जिसकी जानकारी अब सामने आई है। हसन को सर्वाइकल स्प्लिंट के साथ छुट्टी दे दी गई और डॉक्टर उसकी रिकवरी की निगरानी कर रहे हैं। बच्चे की  रिकवरी किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि ऐसी घटना में जीवित रहने की बेहद कम संभावना होती है।
 

Related News