19 APRFRIDAY2024 4:54:54 PM
Nari

पानी पीना ही नहीं काफी, सही तरीका भी होना चाहिए पता

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 03:59 PM
पानी पीना ही नहीं काफी, सही तरीका भी होना चाहिए पता

यह तो सभी जानते हैं कि दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है। इससे बॉडी में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि पानी पीने का सही तरीका क्या है? पानी पीने के साथ-साथ इस बात का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है कि आप उसे सही तरीके से पीएं। चलिए आज हम आपको बताते हैं पानी पीने का सही तरीका और समय क्या है।

कब पीएं पानी, मिलेगा क्या फायदा

ब्रश करने से पहले 2 गिलास

सबसे पहले सुबह उठने के बाद बिना ब्रश किए खाली पेट 2 गिलास पानी पीएं। ब्रश के बाद 45 मिनट फिर कुछ ना खाएं-पीएं। इसके बाद आप नॉर्मल भोजन कर सकते हैं।

PunjabKesari

घूंट-घूंट करके पीएं

ध्यान रखें कि पानी एक ही झटके यानि तेज स्पीड में नहीं बल्कि घूंट घूंट करके पानी है। इससे आपके इंटरनल आर्गन एक्टिव होंगे। गर्मी के मौसम में बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें।

खड़े होकर पानी पीना गलत

अक्सर लोग बाहर से घर आने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं, जोकि गलत है। इसके अलावा कभी भी खड़े होकर पानी ना पीएं। इससे आपको आगे चलकर घुटने के दर्द की समस्या हो सकती है।

वर्कआउट के बाद व पहले

वर्कआउट करने से पानी पसीने के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। ऐसे में पानी की कमी ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करने के कम से कम 30 मिनट पहले व बाद में 1 गिलास पानी जरूर पीएं। साथ इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आपको वर्कआउट करने की एनर्जी भी मिलेगी।

PunjabKesari

भोजन के बाद

भोजन के तुरंत बाद पानी पीने की गलती ना करें। इससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता है और खाना ठीक से पच नहीं पाता। इसके अलावा भोजन से करीब आधा घंटे पहले 1 गिलास पानी पीएं। पानी पीने से भूख मर जाती है, जिससे आप अच्छी तरह भोजन नहीं कर पाते। इसके अलावा ब्रेकफास्ट व लंच के तुरंत बाद भी पानी ना पीएं।

भूख नहीं, प्यास लगने पर पीएं पानी

अक्सर लोग भूख लगने पर भी पानी पी लेते हैं लेकिन इससे भूख मर जाती है और आप ठीक से भोजन नहीं कर पाते। ऐसे में पानी सिर्फ प्यार लगने पर ही पीएं।

कब नहीं पीना चाहिए पानी

गर्म भोजन, फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज, खरबूजा, मसालेदार, तला हुआ भोजन , मूंगफली, गर्म दूध व चाय और धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है। इसके अलावा एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इस दौरान शरीर का तापमान बदलता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि भरपूर पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा।
. वजन घटाने में मदद मिलेगी।
. दिल की बीमारियों की खतरा कम होगा।
. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा।
. स्किन ड्राई नहीं होगी और आप एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहेंगे।
. यूरिन और किडनी की समस्याएं कम होगी।
. शरीर के कार्टिलेज और रीढ़ की हड्डी के हिस्सों के निर्माण में 80% भूमिका पानी की होती हैं। ऐसे में अगर गर्मियों में जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी है।
. पानी से विषैले तत्व पसीने व यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकालता है,​ जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

सुबह उठते ही पानी पीने के लाजवाब फायदे 

वैसे तो आप जितना  पानी पीएं आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन अगर आप सुबह उठते ही अगर 2 गिलास पानी पीएंगे तो आपको लाजवाब फायदे मिलेंगे। इससे सिरदर्द, किडनी प्रॉब्लम, दिल से जुड़ी समस्याएं, डाइजेस्ट सिस्टम, पीरियड पेन, कब्ज जैसी कई प्रॉबल्म्स दूर होगीं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News