25 JULTHURSDAY2024 5:08:09 PM
Nari

त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं नहाने के बाद की ये गलतियां

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jun, 2024 09:29 AM
त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं नहाने के बाद की ये गलतियां

नारी डेस्क: रोज नहाने से शरीर की भी सफाई होती है और आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। लेकिन कई बार हम लोग नहाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो न कि सिर्फ बालों को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि त्वचा को भी कई तरह के नुकसान पहुंचाती हैं।हम सभी चाहते हैं कि हम सुंदर और आकर्षक दिखें। ऐसे में यही गलतियां हमें खराब कर सकती हैं। इसी के साथ हम आपको आज इन्हीं कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें भूलकर भी नहाने के बाद नहीं करना चाहिए। 

चेहरे पर तौलिए को रगड़ना 

न चेहरे पर ज्यादा जोर से तौलिया रगड़ने के कारण त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में चेहरे को नुकसान से बचाने के लिए त्वचा पर तौलिया रगड़ने की जगह आप तौलिए को धीरे-धीरे से थपथपाकर अपना चेहरा सुखाएं। 

PunjabKesari

गीले बालों में कंघी करना 

महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि  इस तरह बालों को सुलझाने में आसानी होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इससे आपके बाल डैमेज होते हैं और बालों की गुणवत्ता खराब होती है। इसलिए ऐसा करने से बचें और बालों को प्राकृतिक रुप से ही सूखने दें। उसके बाद ही बालों में कंघी का इस्तेमाल करें।  

नहाने के बाद बालों पर तौलिए को लपेटना 

यह स्पिलट एंड्स के लिए जिम्मेदार का एक बड़ा कारण है। ऐसे में जब आप नहाने के बाद बालों को तौलिए में मोड़ते हैं या घुमाते हैं और खींचते हैं तो इससे भी बालों को बहुत ही नुकसान होता है। इससे आपके बालों की जड़ें भी कमजोर होती हैं। ऐसा करने की जगह आप बालों को सिर्फ हल्का-हल्का सुखा लें और बालों को प्राकृतिक तौर पर ही सूखने दें। 

PunjabKesari

सिर्फ चेहरे को ही मॉइश्चराइज करना 

नहाने के बाद पूरा शरीर ही ड्राई हो जाता है इसलिए चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर की त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरुरी है। आप शरीर को मॉइश्चराइज करने के लिए तिल का तेल, नारियल तेल और ऐसे मॉइश्चराइज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो। 

केमिकल वाली मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल 

ज्यादातर लोग नहाने के बाद त्वचा पर हानिकारक कैमिकल से भरपूर मॉइश्चराइजर और क्रीम अप्लाई कर लेते हैं लेकिन यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी बजाए आप त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। बस तिल के तेल की 4-5 बूंदें ले और त्वचा की मालिश करें। 

PunjabKesari

Related News