20 APRSATURDAY2024 1:14:05 AM
Nari

Skin Night Care: सोने से पहले करेंगी ये काम तो पूरी उम्र रहेंगी जवां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2021 11:06 AM
Skin Night Care: सोने से पहले करेंगी ये काम तो पूरी उम्र रहेंगी जवां

दिन भर के काम के बाद नींद के अलावा और कुछ भी नहीं सूझता। मगर, सिर्फ आपका शरीर नहीं है जो रिलैक्स होना चाहती है बल्कि त्वचा को भी इसकी जरूरत है। दिनभर की धूल-मिट्टी, ब्रेकआउट, सूर्य की किरणें, प्रदूषण को बर्दाश्त करने के बाद स्किन को भी सांस लेने की आवश्यकता होता है। रात के समय त्वचा की कोशिकाएं एक्टिव हो जाती हैं और डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करती हैं। ऐसे में अगर आपकी नाइट स्किन केयर रूटीन सही नहीं होती है तो कोशिकाओं के काम में बाधा उत्पन्न होगी, जो स्किन के लिए सही नहीं है।

ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ और बेदाग दिखे तो दिन में और रात को सोने से पहले इसकी देखभाल करना जरूरी है।

स्टेप 1ः फेस क्लीनिंग

रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। इसके लिए ठंडा कच्चा दूध लें और उसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और फिर साफ कर लें। आप चाहे तो इसकी जगह दही या रेगुलर फेसवॉश भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

स्टेप 2ः फेस मास्क

1 चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे ब्रश की मदद से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। कम से कम 10-15 मिनट बाद आधे कटे टमाटर से चेहरे की 2 मिनट मसाज करें। फिर ताजे पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहे तो इसकी बजाए आप नींबू का रस भी ले सकते हैं।

स्टेप 3ः नाइट क्रीम

आखिर में चेहरे पर एलोवेरा जेल व गुलाबजल को मिक्स करके हथेलियों पर रगड़े। फिर इससे चेहरे पर तब तक मसाज करें, जब तक वो स्किन में अब्जॉर्ब ना हो जाए। आप चाहे तो इसकी बजाए नाइट क्रीम भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

रात को सोने से पहले करना ना भूलें ये काम

1. चेहरे को सिर्फ क्लींजर और पानी से धोना पर्याप्त नहीं है। चेहरे के मेकअप और गंदगी से छुटकारा पाने के डबल क्लींजिंग करें। इसके लिए आप वर्जिन नारियल तेल या जैतून के तेल से मालिश करें।
2. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऑयल क्लींजिंग तकनीक का उपयोग करें।
3. चेहरा धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी लेने से बचें क्योंकि इससे स्किन शुष्क हो सकती है और ये त्वचा को सुस्त और बेजान बना सकता है।
4. त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा चेहरा धोने के बाद टोनर लगाना ना भूलें लेकिन ऐसा टोनर लगाएं, जिनमें अल्कोहल ना हो।
5. सोने से पहले त्वचा पर सीरम लगाना ना भूलें, जो हाइड्रेटिंग, ब्राइटनिंग में मदद करेगा।
6. आंखों के आस-पास का क्षेत्र काफी नाजुक है औरबढ़ी उम्र के लक्षण ना दिखाई दें, इसके लिए अच्छी क्वालिटी की आई क्रीम जरूर लगाएं।
7. हर सुबह स्वस्थ और कोमल त्वचा के साथ उठना चाहते हैं तो मॉइस्चराइज़र या नाइट क्रीम लगाएं बिना ना सोएं।

PunjabKesari

Related News