09 APRTHURSDAY2020 11:09:13 AM
Nari

समय से पहले घुटनों में नहीं होगा दर्द अगर रोजाना करेंगे ये एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Feb, 2020 04:54 PM
समय से पहले घुटनों में नहीं होगा दर्द अगर रोजाना करेंगे ये एक्सरसाइज

तेजी से बदलते समय में लोगों किसी ना किसी समस्या से घिरी रहते हैं। मगर, जो समस्या लोगों को पहले 30-35 की उम्र में देखने को मिलती थी वो अब युवाओं को भी हो रही है, जिसमें से एक है घुटनों व जोड़ों में दर्द। इसका एक कारण कहीं ना कहीं गलत लाइफस्टाइल भी है।

 

आजकल के युवा हैल्दी भोजन की बजाए जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं युवा वर्ग के लोग ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी भी नहीं करते, जिसकी वजह से घुटनों की ग्रीस जल्दी खत्म हो जाती हैं और उन्हें जोड़ों व घुटनों में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जो आगे चलकर गठिया का रूप भी ले लेता है।

PunjabKesari

हालांकि इसका कारण शरीर में विटामिन डी की कमी, मांसपेशियों में खिंचाव, ज्यादा एक्सरसाइज, ज्यादा आराम, हड्डियों की कमजोरी भी हो सकती है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको 4 ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे, जो ताउम्र आपको घुटनों के दर्द से बचाने में मदद करेंगे।

स्ट्रेट लेग रेज

यह एक्सरसाइज करने के लिए जमीन पर बैठ जाए। अब पैरों को सामने की तरफ फैलाकर हाथों को पीछे जमीन पर रखें। इसके बाद घुटनों को बिना मोड़े दाए पैर को जितना हो सके ऊपर उठाएं और फिर 10 मिनट बाद ब्रेक लें। इसकी तरह बाएं पैर को उठाएं। ध्यार रखें कि पैरों को ऊपर उठाते हुए घुटने मुड़ने नहीं चाहिए।

Image result for straight leg raise,nari

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

सबसे पहले पीठ के बल लैट जाएं। अब दाएं पैर को ऊपर की तरफ उठाकर 90 डिग्री का कोण बनाएं। आप चाहें तो इसके लिए रस्सी का सहारा भी ले सकते हैं। कोशिश करें कि इस दौरान आपके पैर सीधे रहें अगर ज्यादा प्रॉब्लम हो तो घुटनों को थोड़ा-सा मोड़ लें। 10-30 सेकेंड तक इस स्थिति में रहने के बाद थोड़ा-ब्रेक लें और फिर दूसरे पैर के साथ इसे अजमाएं।

Image result for hamstring strecth,nari

साइड लाइंग लेग लिफ्ट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर सिर के नीचे हाथ की तकिया बनाकर लेट जाएं। अब दाहिने तरफ करवट लेकर बाएं पैर को ऊपर उठाएं। इस स्थिति में 15-30 सेकंड तक रुकें और फिर पैर को जमीन पर ले आएं। इसी तरह अब करवट बदल कर दाएं पैर को ऊपर उठाएं। इस एक्‍सरसाइज को 8-10 बार दोहराएं।

Image result for side lying leg lift,nari

सेमी स्क्वाट्स

यह एक्सरसाइज करने के लिए एक कुर्सी लें और फिर उसकी उल्टी तरफ थोड़ी दूर पर खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को कुर्सी पर रख लें और अब हवा में बैठने की पोजीशन में आएं। इस स्थिति में 10-15 सेकंड रुकें और खड़े हो जाएं। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार दोहराएं।

Image result for semi squat,nari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News