04 MAYSATURDAY2024 6:31:53 AM
Nari

सर्वपितृ अमावस्या पर मिलेगा पितृदोष से छुटकारा, कर लें काले तिल से जुड़े ये उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Oct, 2023 09:55 AM
सर्वपितृ अमावस्या पर मिलेगा पितृदोष से छुटकारा, कर लें काले तिल से जुड़े ये उपाय

पितृ पक्ष का समय पितरों को खुश करने और उन्हें तृप्ति देने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यदि आपके पितर आपसे नाराज हो गए हैं तो उन्हें खुश करने के लिए तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध आदि करना बहुत ही जरुरी माना जाता है। नाराज पितरों के श्राप से व्यक्तियों को पितृ दोष लगता है जिसके कारण व्यक्ति का जीवन अशांत होता है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो पितरों के नाराज होने से सिर्फ परिवार ही नहीं बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी नुकसान होता है। घर में कलह रहता है, पैसे की हानि होती है, तरक्की रुक जाती है और बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती वहीं इसके विपरित यदि पूर्वज प्रसन्न हो जाएं तो घर में हमेशा खुशहाली रहती है ऐसे में यदि आप भी पितरों का आशीर्वाद चाहते हैं तो सर्व पितृ अमावस्या पर तिल के उपाय कर लें। इससे पितृ दोष से छुटकारा मिलता है। 

शनि दोष से मिलेगा छुटकारा 

इस बार पितृ अमावस्या 14 अक्टूबर शनिवार को पड़ रही है। इस दिन शनिवार पड़ने के कारण पितृ दोष और शनि दोष से निजात पाने के लिए खास संयोग बन रहा है। शनिवार को पितृ अमावस्या पर काले तिल के कुछ उपाय करने से जीवन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

PunjabKesari

भगवान विष्णु भी होंगे प्रसन्न 

सर्व पितृ अमावस्या पर इंदिरा एकादशी का व्रत पितरों के लिए बेहद खास माना जाता है। इस दिन व्रत और भगवान विष्णु की पूजा होती है। विष्णु भगवान को काला तिल अर्पित करने से वह खुश होते हैं। क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, काले तिल की उत्पत्ति भगवान विष्णु से हुई है। ऐसे में इस दिन तिल अर्पित करके पूरी विधि के साथ व्रत करें। इससे भगवान विष्णु और पितर दोनों ही खुश होंगे और उन्हें बैंकुठ की प्राप्ति होगी। 

सूर्य देव भी होंगे खुश 

पितृ पक्ष में सूर्य देवता को अर्घ्य देना बहुत शुभ माना जाता है। इससे जीवन की कई परेशानियां दूर होती हैं। इसके अलावा जीवन के दोषों से यदि आप मुक्ति पाना चाहते हैं तो सर्व पितृ अमावस्या बहुत ही खास मानी जाती है। अर्यमा को पितरों का देवता माना जाता है ऐसे में उनकी पूजा में काला तिल अर्पित करने से पितर प्रसन्न होते हैं और वंश को अर्यमा और पितरों दोनों का आशीर्वाद मिलता है।

PunjabKesari

कुंडली से शांत होगा त्रिग्रही दोष 

यदि पितृ पक्ष में आप पूजा के दौरान काले तिलों का प्रयोग करते हैं तो कुंडली में से त्रिग्रही दोष शांत होता है। ऐसे में यदि आप सर्व पितृ अमावस्या पर काले तिल का प्रयोग करते हैं तो कुंडली में से त्रिग्रही ग्रह शांत होता है। ऐसे में यदि पितृ पक्ष में काले तिलों का उपाय किया जाए तो राहु, केतू और शनि ये तीनों ग्रह शांत होते हैं। इसके अलावा इनका जीवन में कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता।  

यम देवता होंगे खुश 

सर्वपितृ अमावस्या में पितृ पक्ष में जब पितरों को तर्पण दें तो जल में काला तिल मिला दें।  इससे पितर खुश होंगे व काला तिल यमराज को भी काफी प्रिय है जो पितर यम लोक में कष्ट भोगते हैं उनको इससे राहत मिलती है। इससे खुश होकर पितर आशीर्वाद देते हैं दोषों से मुक्ति मिलती है। 

PunjabKesari

नोट: ऊपर दी गई सूचना सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है। 

Related News