20 JUNTHURSDAY2024 12:18:13 AM
Nari

मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद घर में आएगी खुशहाली, नवरात्री में कर लें ये छोटे से उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Mar, 2023 01:23 PM
मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद घर में आएगी खुशहाली, नवरात्री में कर लें ये छोटे से उपाय

हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनायाजाता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रुपों की पूजा की जाती है। मां दुर्गा को सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी भी कहते हैं। मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त नौ दिनों का उपवास रखकर सच्चे दिल से मां की अराधना करते हैं। इस बार चैत्र महीने के नवरात्रि 22 मार्च से शुरु होने वाले हैं। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, विधि-विधान से मां की पूजा करने से मां भक्तों पर प्रसन्न होती हैं और घर में खुशहाली का भी वास होता है। इस दौरान कुछ खास उपाय मां को प्रसन्न भी करते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

इस दिशा में स्थापित करें कलश 

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत भक्त कलश स्थापना से करते हैं। इसलिए कलश स्थापना के भी कुछ वास्तु नियम बताए गए हैं। ईशान कोण में कलश स्थापित करना शुभ माना जाता है क्योंकि यह दिशा पूजा-पाठ के लिए शुभ मानी जाती है। इसस दिशा में घट स्थापना करने से सुख-समृद्धि भी बढ़ती है। 

PunjabKesari

जलाएं अखंड ज्योति 

चैत्र नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाना भी बहुत ही शुभ मानाजाता है। घर की आग्नेय यानी की दक्षिण पूर्व दिशा में आप अखंड ज्योति जला सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इस दिशा में अखंड ज्योति जलाने से परिवार के सदस्यों की बीमारियां दूर होती है और शत्रुओं पर भी विजय मिलती है। इस बात का ध्यान रखें कि दीपक बुझने न दें ।

लगाएं मां लक्ष्मी के चरण 

चैत्र नवरात्रि में मां लक्ष्मी की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। 9 दिनों तक मां लक्ष्मी के चरण अंदर की ओर आते हुए बनाएं इससे मां लक्ष्मी की कृपा भी बनेगी और घर में पैसे का आगमन भी होगा। 

PunjabKesari

तुलसी का पौधा 

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना जाता है। आप घर की उत्तर-पूर्व दिशा में आप इस पौधे को लगा सकते हैं। इससे घर में नकरात्मक ऊर्जा का वास नहीं होगा। 

कन्या पूजन 

नौ दिनों के उपवास के बाद अष्टमी या नवमी वाले दिन कन्याओं को पूजन जरुर करवाएं। पूर्व दिशा की ओर बैठकर कन्याओं को भोजन करवाना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं और घर में बरकत भी आती है। 

PunjabKesari

व्यवसाय में होगी तरक्की 

एक कलश में जल भरकर उसमें लाल और पीले फूल डालें। चैत्र नवरात्रि में यह कलश अपने ऑफिस के मुख्य द्वार पर पूर्व या फिर उत्तर दिशा में रखें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपको नौकरी में तरक्की मिलेगी। 

Related News