28 APRSUNDAY2024 5:40:55 AM
Nari

Kharmas 2020: इस महीने करें पीपल के पेड़ से जुड़ा यह उपाय, पैसों की किल्लत होगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Dec, 2020 12:24 PM
Kharmas 2020: इस महीने करें पीपल के पेड़ से जुड़ा यह उपाय, पैसों की किल्लत होगी दूर

इस महीने की 16 दिसंबर तारीख से खरमास शुरू हो गया है। ऐसे में इस दौरान सभी शुभ व मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। मगर पूजा-पाठ, दान आदि करने का विशेष महत्व होता है। ऐसे में ही ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, इस महीने में कुछ उपायों को करने से धन से जुड़ी परेशानियां दूर करने के साथ जीवन में खुशहाली पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

एकादशी व्रत 

खरमास में आने वाली एकादशी को व्रत रखना बेहद शुभ माना जाता है। भगवान श्रीहरि को तुलसी व एकादशी अतिप्रिय होने से उन्हें इसका भोग लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इस व्रत को करने से जीवन की परेशानियां दूर होकर सुख-समृद्धि व शांति मिलती है। 

कर्ज से छुटकारा दिलाएगा यह उपाय 

रविवार का दिन छोड़कर बाकी के दिनों में पीपल के पेड़ को जल चढ़ाकर पूजा करें। शाम के समय में घी का दीपक जलाएं। इससे कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

PunjabKesari

तुलसी पूजा का विशेष महत्व 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा का विशेष महत्व है। खरमास में रोजाना तुलसी को जल चढ़ाएं। शाम के समय घी का दीपक जलाकर 11 परिक्रमा लेते हुए 'ओम नम: भगवते वासुदेवाय नम: ' का जाप करें। इससे तुलसी देवी की कृपा मिलने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। अन्न व धन से जुड़ी परेशानियां दूर होगी। कारोबार में तरक्की मिलने के साथ आय के नए स्त्रोत मिलेंगे। 

PunjabKesari

लक्ष्मी स्त्रोत या कनकधारा स्तोत्र का करें पाठ

इस महीने में लक्ष्मी स्त्रोत या कनकधारा स्तोत्र का पाठ पढ़े या सुनें। इससे धन की देवी लक्ष्मी की कृपा मिलने से सुख-शांति व पैसों की किल्लत दूर होगी। साथ ही घर-परिवार के सदस्यों में चल रहा तनाव दूर होकर रिश्तों में मिठास आएगी। साथ ही हर क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। 

इन दोनों की पूजा करनी होगी शुभ 

खरमास में सिर्फ देवी लक्ष्मी की ही नहीं बल्कि भगवान विष्णु की भी पूजा करना शुङ होता है। तभी इन्हें लक्ष्मी नारायण कहते हैं। ऐसे में दोनों की एक साथ पूजा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ धन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। 

PunjabKesari

इस मंत्र का करें जप 

खरमास में पीले रंग के कपड़े पहन कर ‘गोवर्धनधरवन्देगोपालं गोपरूपिणम् गोकुलोत्सवमीशानं गोविन्दं गोपिकाप्रियम्‘ मंत्र का जाप करें। 

दान करें

खरमास में पूजा करने के साथ दान-पुण्य करने से भी जीवन की समस्याएं दूर होती है। साथ ही जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिलने के साथ कारोबार, व्यापार में तरक्की मिलती है। 

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।

Related News