26 SEPSUNDAY2021 2:42:58 PM
Nari

Ganesh Chaturthi: 10 दिन के उत्सव दौरान अपनी मनोकामना अनुसार करें ये उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Sep, 2021 02:34 PM
Ganesh Chaturthi: 10 दिन के उत्सव दौरान अपनी मनोकामना अनुसार करें ये उपाय

गणेश उत्सव के पावन दिन आरंभ हो गए है। इस त्योहार को पूरे 10 दिनों कर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे में लोग घर पर प्रथम पूजनीय गणेश जी की स्थापना करते हैं। उनकी पूजा करने के साथ अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, इन दिनों पर आप अपनी मनोकामना अनुसार कुछ उपाय कर सकते हैं। मान्यता है कि इससे गणपति बप्पा की असीप कृपा व मनचाहा फल मिलता है।

घर के मंदिर में करें गणेश यंत्र स्थापित

गणेश यंत्र को बेहद ही शक्तिशाली माना जाता है। मान्यता है कि इसे गणेश चतुर्थी व किसी शुभ मौके पर घर में स्थापित करना व रोजाना पूजा करना शुभ होता है। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है।

PunjabKesari

खिलाएं घी व गुड़

इसके लिए सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहनें। फिर घी व गुड़ का गणपति बप्पा को भोग लगाएं। इसके बाद यह गुड़ व घी गाय को खिला दें। आर्थिक स्थिति से परेशान लोग लगातार 10 दिन इस उपाय को करें। इससे धन संबंधी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है।

दूर्वा और गुड़

गणेश जी को दूर्वा व गुड़ अतिप्रिय है। इसलिए सुबह के समय नहाकर 21 गुड़ की डलिया और दूर्वा लेकर गणेश मंदिर में बप्पा को चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे मनचाहा फल मिलता है।

मंदिर जाकर करें बप्पा के दर्शन

इन शुभ दिनों में गणेश मंदिर जाकर बप्पा के दर्शन करें। उसके बाद अपने सामर्थ्य के मुताबिक गरीबों, बेसहारा, जरुरतमंदों को कपड़े, भोजन, फल, धन आदि दान करें। इस उपाय से गणेश जी की असीम कृपा मिलने के साथ ही पुण्य मिलता है।

PunjabKesari

दूर्वा की पूजा करें

भगवान गणेश को दूर्वा अधिक प्रिय है। इसलिए बप्पा की कृपा पाने के लिए दूर्वा से गणेश जी बनाकर पूजा करें। उन्हें फल, फूल, गुड़, मोदक आदि अर्पित करें। इस सरल उपाय से गणेश जी जल्दी ही खुश होकर मनचाहा फल देते हैं।

मालपुए का लगाएं भोग

जिन जातकों की बेटी शादी के योग्य है। मगर विवाह होने में रूकावट आ रही हो तो व एक उपाय कर सकती है। इसके लिए भगवान गणेश जी के मंंदिर में जाकर उनसे बेटी के विवाह की प्रार्थना करें। उसके बाद मालपुए का भोग लगाओ। मान्यता है कि इससे बेटी की शादी में आ रही परेशानियां दूर होकर जल्द ही खुशखबरी मिलेगी।

PunjabKesari

पीले रंग की मिठाई का लगाएं भोग

अगर आप अपने बेटे की शादी ना होने पर परेशान है तो गणेश चतुर्थी पर बप्पा को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं।

 

 

Related News