15 JULMONDAY2024 9:36:03 PM
Nari

भूलकर भी न पहने ओवर टाइट ब्रा, शरीर को लग सकती हैं कई बीमारियां

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jul, 2024 09:27 AM
भूलकर भी न पहने ओवर टाइट ब्रा, शरीर को लग सकती हैं कई बीमारियां

नारी डेस्क: महिलाओं को फिटिंग के कपड़े पहनना पसंद होता है, जिसके लिए वह ब्रा भी ओवर टाइट ही पहनती हैं। कई महिलाएं इसलिए भी ओवर टाइट ब्रा पहनना पसंद करती हैं क्योंकि वह चाहती हैं की उनकी ब्रेस्ट ढीली और सैगी ना हो। सिर्फ यही नहीं बल्कि वह रत को भी इसे पहन कर ही सो जाती हैं। हर महिला को इसे लेकर वैसे अलग ही तर्क है। कुछ महिलाएं इसे उतार कर कंफर्टेबल होकर ही सोना पसंद करती हैं लेकिन इस बारे में रिसर्च क्या कहती हैं चलिए जानते हैं।

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रा को उतार कर ही सोना चाहिए नहीं तो एक नहीं कई बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं। अब आप सोचते होंगे कि ब्रा ना उतारने से कैसा नुकसान तो चलिए आपको इसके नुकसान बताते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन पर सबसे ज्यादा असर

फिटनेस के लिए बहुत सी महिलाएं अंडरवायर ब्रा पहनती हैं। ऐसा हैल्दी व टीनएज लड़कियां ज्यादा करती हैं और बहुत ज्यादा टाइट ब्रा रात को भी पहने ही रखती है लेकिन यह ब्रा खून के दौरे पर असर डालती हैं। वायर के चलते ब्रेस्ट के आसपास के मसल्स सिकुड़ जाते हैं जिससे नर्वस सिस्टम पर नुकसान पहुंचता है। इससे ब्रेस्ट टिश्यूज को नुकसान पहुंचता है इसलिए इसे रात को उतार कर ही सोने की सलाह दी जाती है ताकि ब्लड सर्कुलेशन सही से हो।

PunjabKesari

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

वैसे तो इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि ब्रा पहनकर सोने के चलते ब्रेस्ट कैंसर हुआ हो लेकिन ऐसा माना जाता है कि ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का खतरा बढ़ सकता है। वायर और फैंसी ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका बढ़ जाती है।

गलत साइज की ब्रा भी नुकसानदायक

बहुत सी महिलाएं अपने साइज से एक साइज कम की ब्रा पहनना पसंद करती हैं लेकिन गलत साइज की ब्रा आपके फिगर के साथ आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती हैं। एक ही जगह पर स्किन के कसे रहने से ब्लड सर्कुलेशन भी रुकती हैं। वहीं गर्मियों में खुजली, इरिटेशन दबाव यहां तक की पसीना आने से स्किन पर नमी जमा होने लगती हैं जिससे फंगल इंफैक्शन का खतरा भी रहता है।

रात को ब्रा पहनने से गांठ व खुजली की समस्या

लंबे समय तक ब्रा पहने रहती हैं तो इससे ब्रेस्ट में गांठ भी बन सकती है।पहनकर सोते से हुक और स्ट्रैप त्वचा में धंस सकते हैं जिससे स्किन में खुजली की समस्या हो सकती है

PunjabKesari

नींद में पड़ता है खलल

टाइट ब्रा आपकी नींद में भी खलल डालती हैं। आप सोने में काफी असहज महसूस करती हैं, जिससे नींद भी प्रभावित होती हैं जो आपके स्वास्थ पर इफेक्ट डालती हैं इसलिए रात को सोने से पहले इसे उतार दें।

इन बातों पर भी करें गौर

पॉलिएस्टर जैसी सिंथेटिक कपड़े से बनी फैंसी ब्रा पहनने से बचें।

कॉटन की सही साइज की ब्रा पहनें। कभी-कभार आप इस कपड़े की ब्रा पहन सकती हैं और रात को पहनकर सो भी सकती हैं लेकिन रोजाना लगातार ऐसा करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News