15 JULWEDNESDAY2020 3:56:22 AM
Nari

पके भोजन पर कभी ना डालें कच्चा नमक, 3 बीमारियों का बढ़ाते खतरा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 02:16 PM
पके भोजन पर कभी ना डालें कच्चा नमक, 3 बीमारियों का बढ़ाते खतरा

नमक भोजन में इस्तेमाल होने वाला सबसे महत्वपूर्ण मसाला है, इसके बगैर न तो भोजन का कोई स्वाद रह जाता है, न ही खाने में सोडियम की कमी पूरी होती है। मगर कुछ लोग खाना खाते वक्त सब्जी में ऊपर से कच्चा नमक भी डालकर खाते हैं, जो कि शरीर के लिए बहुत सारे नुकसान पैदा करता है। जी हां, सलाद के ऊपर डालकर खाया गया नमक या फिर पकी हुई सब्जी के ऊपर डालकर खाया गया नमक सेहत के लिए जहर समान है, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

nari

ब्लड प्रेशर, मोटापा और अस्थमा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कच्चा नमक खाने से व्यक्ति मोटापे का शिकार होता है। यही मोटापा आगे चलकर हाई कोलेस्ट्रोल, अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशऱ की वजह बन जाता है। सब्जी पकाते वक्त खाने में डाला गया नमक जहां आयरन में तबदील हो जाता है, वहीं कच्चा नमक बीमारियों की वजह बन जाता है। ऐसे में महीने में 1 बार या फिर कभी कभार ऊपर से नमक डालकर सब्जी खानी पड़ भी जाए, तो कोई बात नहीं, मगर हर रोज सब्जी के ऊपर नमक डालकर खाना सेहत में जहर घोलने का काम करता है। सलाद में भी हो सके तो काला नमक डालकर ही खाएं, सफेद नमक का इस्तेमाल केवल सब्जी पकाते वक्त ही करें।

कितना नमक है सही?

-अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक व्यक्ति को 1 दिन में केवल 2 छोटे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए।
-हाई ब्लड प्रेशर के मरीज केवल आधे चम्मच का ही सेवन करें। 
-जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं, उन्हें भी दिन में 1 छोटे चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

nari
-अगर आपको अधिक पसीना आता है, तब भी नमक का सेवन अधिक करने से बचें।
-जिन लोगों के सिर में सफेद बाल होते हैं, उन्हें भी नमक कम खाना चाहिए।
-दूध युक्त किसी भी पदार्थ में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

काला नमक और काली मिर्च

कोशिश करें अपने खाने में सफेद नमक की जगह काले नमक का इस्तेमाल करें। इससे खाने के पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे और आपकी सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं होगा। अधिक नमक की तरह अधिक लाल मिर्च भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है, ऐसे में लाल की जगह काली मिर्च को डाइट में शामिल करें। 


nari

Related News