26 MARTUESDAY2019 11:43:37 PM
Nari

खीरा खाने के बाद कभी न पीएं पानी, सेहत को होगा नुकसान

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 30 Jun, 2018 12:47 PM
खीरा खाने के बाद कभी न पीएं पानी, सेहत को होगा नुकसान

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद में खीरा बड़े चाव से खाया जाता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है? जी हां, अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है। आइए जानिए खीरा खाने के बाद पानी पीने से यह सेहत के लिए किस तरह हानिकारक हो सकता है और इससे क्या-क्या नुकसान होते हैं?

खीरा सेहत के लिए इस तरह होता है हानिकारक
खीरे में 95 प्रतिशत पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने के बाद पानी पीने आप इन इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा खीरे के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।

खीरे के बाद पानी पीने से होते हैं ये नुकसान
1. पाचन संबधी समस्याएं
भोजन को पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। लेकिन खीरे के साथ या इसके बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे पाचन संबधी समस्याएं होने लगती है।

2. डायरिया और लूज मोशन
वैसे तो खीरा खाने से कब्ज और पाचन संबधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है लेकिन खीरा खाने के बाद पानी पीने से आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी खीरा खाने के बाद पानी न पीएं। खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल रखें।

Related News

From The Web

ad