03 MAYFRIDAY2024 9:59:21 PM
Nari

इन आसान कुकिंग टिप्स से आपके खाने का स्वाद होगा दोगुना

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2024 10:28 AM
इन आसान कुकिंग टिप्स से आपके खाने का स्वाद होगा दोगुना

रोजाना खाना बनाते समय कभी न कभी ऐसा होता है जब वह स्वादिष्ट नहीं बनता। ऐसे में हम जायका बढाने के लिए इसे अलग फ्लेवर देने की जरूरत पड़ती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक हैं जिनकी मदद से आपके भोजन का जायका दोगुना हो जाएगा। फिर आपको वह खाना बोरिंग भी नहीं लगेगा और हर कोई इसे बेहद चाव से खाएगा। चलिए इन्हीं कुछ कुकिंग टिप्‍स के बारे में हम आपको आज बताते हैं जो आपके काफी काम आएंगी। 

PunjabKesari

ऑयल की स्मेल इस तरह हटाएं

जब भी ऑयल का प्रयोग करे तो पहले उसे खूब अच्‍छी तरह गर्म करें और इसके बाद गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद प्रयोग करें।

बारबेक्यू फ्लेवर

अगर आप घर पर खाना बनाते समय बारबेक्यू फ्लेवर लाना चाहते हैं तो जरूरी नही कि इसके लिए तंदूर की ही जरूरत पड़े। आप इसके लिए अपने नमक के साथ थोड़ा एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं। जी हां, आप नमक को थोड़ा सा ड्राई रोस्ट करें इसके बाद खाने में प्रयोग करें। इसके अलावा आप बाज़ार से स्मोक्ड साल्ट खरीद सकते हैं। आप अगर टिक्‍का बना रहे हैं तो इसमें चारकोल की मदद से स्‍मोकी फ्लेवर ऐड करें।

दाल में फ्लेवर

PunjabKesari

आप दाल को पकाने या भिगोने से पहले थोड़ा सा रोस्ट कर लें। इससे दाल का फ्लेवर बढ जाएगा। इसके अलावा आप दाल को उबालते समय ही हरी मिर्च, 2-3 कली लहसुन और थोड़ी सी हींग डाल दें। आप चाहे तो इसमें टमाटर भी डालकर उबाल सकते हैं। आप दाल बनने के बाद अच्‍छा छौंक दें। दाल के उपर हरा धनिया डालकर कुकर बंद कर दें।

हींग का फ्लेवर इस तरह बढाएं

जब भी आप किसी करी में हींग का प्रयोग करें तो इसे पहले गुनगुने पानी में दो मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद डिश में डालें। ऐसा करने से इसका फ्लेवर कई गुना बढ जाएगा।

करी पत्ते में बनाएं फिश

अगर मछली बनाने से पहले थोड़े से करी पत्ते को तेल में फ्राई करें और फिर उसे हटा लें। ऐसा करने से आपकी मछली में करी पत्ते का फ्लेवर आ जाए और साथ ही साथ वो पैन में नीचे चिपकेगा नहीं।

PunjabKesari

इटैलियन हर्ब का प्रयोग

आप अगर सुबह ब्रेकफास्‍ट में हेल्‍दी लेकिन स्‍वादिस्‍ट खाना चाहते हैं तो चिकन ब्रेस्‍ट के क्‍यूब का इटैलियन हर्ब यानी ऑरिगैनो, पार्सले, बेसिल आदि के साथ मैरिनेट करें। इसका स्‍वाद और फ्लेवर काफी अच्‍छा बनेगा।

Related News