02 DECWEDNESDAY2020 6:26:42 AM
Nari

KarvaChauth Special : घर पर करें हेयर स्पा, कोरोना सेफ्टी भी होगा और पैसे भी बचेंगे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Oct, 2020 03:43 PM
KarvaChauth Special : घर पर करें हेयर स्पा, कोरोना सेफ्टी भी होगा और पैसे भी बचेंगे

फेस्टिवल में महिलाएं जहां चेहरा चमकाने के लिए पार्लर से फेशियल करवाती हैं वहीं बालों को सिल्का शाइनी दिखाने के लिए हेयर स्पा लेती हैं। खासकर फेस्टिवल या फंक्शन में वह हेयर स्पा जरूर लेती हैं। मगर, कोरोना काल के चलते लड़कियां पार्लर जाने से घबरा रही हैं। हालांकि आजकल लड़कियां घर पर ही फेशियल कर लेती हैं लेकिन बात अगर हेयर स्पा की करें तो उसमें उन्हें काफी दिक्कत आती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे, जिससे आप घर पर ही आसानी से हेयर स्पा कर सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं घर पर हेयर स्पा करने के आसान से स्टेप...

पहला स्टेप - हेयर मसाज

सबसे पहले जैतून, नारियल या बादाम तेल को गुनगुना करके बालों की हल्के हाथों से 15-20 मिनट तक मसाज करें और 40 मिनट के लिए छोड़ दें।

PunjabKesari

दूसरा स्टेप - स्टीम

पानी गर्म करके उसमें एक तौलिया भिगोएं। फिर उसे निचोड़कर बालों में अच्छी तरह लपेटकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे बंद पोर्स खुल जाएंगो और ऑयल के पौष्टिक तत्व बालों में अच्छी तरह पहुंच जाएगा।

PunjabKesari

तीसरा स्टेप - हेयर वॉश

अब माइल्ड व फ्री केमिकल युक्त शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं। ध्यान रखें कि बालों को धोने के लिए गर्म नहीं गुनगुने या ताजे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से बालों को नुकसान होता है।

PunjabKesari

चौथा स्टेप - कंडीशनर

बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें। इससे बालों ना सिर्फ सिल्की शाइनी होते हैं बल्कि उन्हें पोषण भी मिलता है।आप चाहें तो शहद, अंडे और दही के मिक्चर को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे 15 मिनट बालों में लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

पांचवा स्टेप - हेयर मास्क

आखिर में बालों पर हेयर मास्क अप्लाई करें। इसके लिए आप 1 केले का पल्प, 2 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून जैतून तेल और 2 अंडे को अच्छी तरह मिक्स करें। इसे बालों में 20 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और उनका टूटना कम होगा। साथ ही इससे बाल सिल्की-शाइनी भी होंगे।

PunjabKesari

Related News