02 DECWEDNESDAY2020 12:11:44 AM
Nari

घर पर आसानी से करें एलोवेरा फेशियल, स्किन प्रॉबल्म्स दूर हो चेहरा दिखेगा बेदाग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Nov, 2020 11:30 AM
घर पर आसानी से करें एलोवेरा फेशियल, स्किन प्रॉबल्म्स दूर हो चेहरा दिखेगा बेदाग

एलोवेरा जेल में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते है। ऐसे में इसकी जेल चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा सुंदर, ग्लोइंग नजर आता है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, झाइयां दूर हो स्किन जवां नजर आती है। ऐसे में आप इसे सीधे लगाने के साथ घर पर ही आसानी से एलोवेरा से फेशियल भी कर सकते हैं। तो चलिए अगर आप भी स्किन से जुड़ी परेशीनियों को दूर कर चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं स्टेप बॉय स्टेप एलोवेरा जेल फेशियल करने का तरीका...

पहला स्टेप (क्लींजिंग)

फेशियल में सबसे पहले क्लींजिंग की जाती है। इससे स्किन गहराई से साफ हो ग्लो करती है। एलोवेरा से क्लीजिंग बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे हाथों की मदद से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट तक इससे चेहरे की मसाज करें। बाद में चेहरे को रूई से या पानी से साफ करें।

PunjabKesari

दूसरा स्टेप (स्क्रबिंग)

स्किन पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए स्क्रबिंग करनी चाहिए। इसे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ हो नई स्किन आने में मदद मिलती है। स्किन पोर्स पर जमा गंदगी गहराई से साफ स्किन नैचुरली ग्लो करती है। स्क्रबिंग करने के लिए चावल का आटा इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच चावल का आटा, नींबू का रस लें। उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। तैयार मिश्रण से चेहरे की 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। इसे धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में करें। फिर 2 मिनट तक इसे ऐसे ही चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। साथ ही स्किन की गहराई से सफाई होगी। स्किन पोर्स पर जमा गंदगी साफ हो चेहरे पर नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी। दाग-धब्बे, पिपंल्स के निशान दूर स्किन साप और निखरी दिखाई देगी।साथ ही टैनिंग की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा।

तीसरा स्टेप  (मसाज)

तीसरे स्टेप में मसजा की जाती है। मसाज करने से ढीली पड़ी स्किन में कसाव आता है। ऐसे में झु्र्रियां दूर हो स्किन जवां नजर आती है। मसाल क्रीम बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच एवलोवेरा जेल और शहद मिलाएं। फिर तैयार मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे लगाने के लिए हाथों को अंदर से बाहर की ओर करें फिर नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करें। करीब 10 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ चेहरे का रूखापन दूर होने में मदद मिलेगी। साथ ही चेहरा सुंदर, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगा। 

PunjabKesari

चौथा स्टेप (फेस पैक)

लास्ट व चौथे स्टेप में फेस पैक लगाया जाता है। इससे त्वचा की गंदगी गहराई से साफ हो ग्लो बरकरार रहने में मदद मिलती है। इसका पेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और आवश्कतानुसार गुलाब जल डालकर मिलाएं। तैयार पैक को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में इसे ठडे पानी से साफ कर लें। 
 

Related News