02 DECWEDNESDAY2020 5:52:37 AM
Nari

बासी रोटी को फेंके नहीं, फेस पैक और स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Oct, 2020 12:41 PM
बासी रोटी को फेंके नहीं, फेस पैक और स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाएं

रात की बची बासी रोटी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोग इसे फेंक देते हैं या जानवर को डाल देते हैं लेकिन बची हुई बासी रोटी आपकी खूबसूरती निखारने के भी काम आ सकती है। जी हां, बासी रोटी से फैस पैक और स्क्रब बनाकर आप ग्लोइंग बेदाग स्किन पा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे बासी रोटी की मदद से आप चेहरे के लिए फैस पैक और स्क्रब बना सकते हैं, वो भी बिना खर्च के।

क्यों फायदेमंद है बासी रोटी?

बासी रोटी में भरपूर फाइबर होता है, जो त्वचा के लिए काफी प्रभावी बन जाता है। वहीं, इसका एक फायदा यह भी है कि इससे त्वचा पर कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता।

बासी रोटी फेस पैक

इसके लिए 1/2 बासी रोटी, 1/2 सेब का पल्प  और 2 चम्मच दही को बारीक पीस लें। फिर इसमें 1 चम्‍मच ऑरेंज पील या चंदन पाउडर मिलाएं। इसे ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे लगाने से झुर्रियां धीरे-धीरे गायब हो जाएंगी और दाग-धब्‍बे भी दूर होंगे।

PunjabKesari

बासी रोटी फेस स्‍क्रब

फेस स्क्रब बनाने के लिए 1/2 बासी रोटी और 2 चम्‍मच कोकोनट/ऑलिव ऑयल को दरदरा ग्राइंड करें। इसमें 1 चम्‍मच चीनी, 1 चम्‍मच कॉफी पाउडर और 1/2 चम्‍मच शहद मिलाएं। स्किन ड्राई है तो इसमें गुलाबजल मिला लें। अब इससे चेहरे पर 10-15 मिनट स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। यह स्क्रब बॉडी पॉलिशिंग जैसा इफेक्‍ट देता है। इससे पोर्स डीप क्‍लीन होते हैं, जिससे ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स दूर हो जाते हैं। साथ ही इससे स्‍किन ड्राई भी नहीं होती।

PunjabKesari

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है बासी रोटी

1. एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण बासी रोटी पोर्स से गंदगी व त्वचा से डेड स्किन निकालती है। इससे त्वचा ग्लो करती है और बार-बार दाग-धब्बे की समस्या नहीं होती।
2. बासी रोटी के साथ इसमें होने वाली सामग्री स्किन को माइश्चराइज्ड करती है, जिससे पिंपल्स जैसी समस्याएं नहीं होती।

Related News