28 APRSUNDAY2024 9:50:48 PM
Nari

Pre Bridal Health: बनने वाली हैं दुल्हन तो ध्यान में रखें ये टिप्स, नहीं बढ़ेगा वजन

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Sep, 2022 05:32 PM
Pre Bridal Health: बनने वाली हैं दुल्हन तो ध्यान में रखें ये टिप्स, नहीं बढ़ेगा वजन

शादी का समय लड़कियों के लिए तनाव पूर्ण होता है। इस दौरान लड़कियां कामकाज में व्यस्त हो जाती हैं। जिसके कारण वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती। शादी के दिन यदि आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इसके लिए आपको डाइट पर भी ध्यान देना होगा। शादी से पहले लड़कियों को बैलेंस्ड  डाइट लेनी चाहिए। सही डाइट से आपका वजन भी सही सामान्य रहेगा और आपकी त्वचा भी साफ और ग्लोइंग दिखेगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसी डाइट  शादी में फॉलो कर सकते हैं। 

मीठी चीजों से करें परहेज

यदि आप शादी में खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको मीठी चीजों से परहेज रखना चाहिए। आप हैल्दी शुगर को डाइट में शामिल कर सकती हैं। ऑर्गेनिक गुड़, शहद, कोकोनट, शुगर या डेट शुगर का आप सेवन कर सकती हैं। यह सारी चीजें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। त्वचा पर ग्लो लाने के लिए आप इन सब चीजों का प्रयोग कर सकती हैं। 

PunjabKesari

रुटीन में शामिल करें विटामिन-सी 

विटामिन-सी आप डाइट में शामिल कर सकती हैं। डार्क कलर के फल और सब्जियों का सेवन आप कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा में कोलेजन का उत्पादन करने में सहायता करेंगे। इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

शरीर को डिटॉक्स करते रहें

फलों और सब्जियों का सेवन करने के अलावा आप सारा दिन शरीर को डिटॉक्स भी करते रहें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा। साथ ही इससे आपके शरीर के टॉक्सिन पदार्थ भी खत्म हो जाएंगे। 

पानी है जरुरी 

शादी से पहले आप पानी का भी पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। हाइड्रेटेड रहें, इससे आपकी त्वचा से डल टॉक्सिन्स खत्म होंगे। साथ ही यह पार्शन को भी कंट्रोल रखेगी। 

PunjabKesari

खुद को करें पैम्पर

शरीर को रेजुवनेट करने के लिए आप हफ्ते में एक बार या फिर 10 दिनों के बाद स्पा जरुर करवाएं। स्पा के साथ आप अपने आप को पैम्पर करें। 

एक्टिव रहने का करें प्रयास 

अपने आप को आप एक्टिव रखें। इससे आपके शरीर को टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर में से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में भी सहायता मिलती है। इससे आपकी बॉडी टोन करती है और पाचन तंत्र भी तंदरुस्त होता है। 

PunjabKesari

अच्छी नींद लें

शादी से पहले अच्छी नींद लें। इससे आपकी त्वचा और बाल हैल्दी रहेंगे। नींद की कमी से आपका वजन भी बढ़ सकता है, जिसे कम करने में आपको बाद में परेशानी आ सकती है। इसके अलावा कम नींद से आपके हार्मोन भी असुंतलित हो सकते हैं। जिससे आपको चेहरे पर पिंपल हो सकते हैं। इसलिए अच्छी नींद भी शादी से पहले जरुर लें। 

डाइट में शामिल करें ये चीजें

विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन भी जरुर करें। आप कीवी, संतरा, आंवला, ब्रोकली, शिमला मिर्च और नींबू जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

व्हीटग्रास जूस 

सिस्टम को एल्केलाइन बनाए रखने के लिए व्हाइटग्रास जूस भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari

डिनर रखें हल्का 

आप अपना डिनर भी हल्का ही रखें। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजें डिनर में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वजन भी संतुलित रहेगा। ग्रिल्ड चिकन, फैट वाली फिश जैसे सालमन, बीन्स, सलाद, सूप भी खा सकते हैं। 

हैल्दी फैट 

आप हैल्दी फैट का सेवन भी डाइट में शामिल कर सकती हैं। भीगे हुए नट्स, सीड्स, एवोकाडो, कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

ग्रीन टी

आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी आपका मेटाबॉल्जिम बढ़ाने में मदद करेगी। 

PunjabKesari

हैल्दी स्नैक्स

आप हैल्दी स्नैक्स के लिए बेक्स केल चिप्स, फल, भुनी हुई अनसॉल्टेड मूंगफली, चना, फॉक्स नट्स खा सकती हैं। 

Related News