25 APRTHURSDAY2024 7:19:35 PM
Nari

Health Tips: डायबिटीज के मरीज दूध का 3 तरह करें सेवन, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jun, 2021 02:30 PM
Health Tips: डायबिटीज के मरीज दूध का 3 तरह करें सेवन, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

गलत खानपान व जीवनशैली के कारण व्यक्ति डायबिटीज बीमारी का शिकार हो जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसे कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डेली डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। वहीं दूध का तो हर कोई सेवन करता ही है। ऐसे में इसमें कुछ खास चीजों को मिलाकर शुगर लेवल कंट्रोल रखा जा सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

दालचीनी वाला दूध

आप हल्दी पसंद नहीं करते हैं तो दूध में चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। दालचीनी में कैल्शियन, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी बढ़ाने व संक्रमण से सुरक्षित रखने में भी कारगर मानी गई हैै। 

हल्दी वाला दूध

हल्दी को गुणों की खान कहा जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका दूध में मिलाकर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इसमें पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में गोल्डन मिल्क यानी हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी तेज होने में मदद मिलती है। वहीं देशभर में कोरोना से बचने व इम्यूनटी बढ़ाने के लिए भी इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

PunjabKesari

बादाम दूध

सेहतमंद रहने के लिए बादाम का सेवन करने बेहद फायदेमंद माना गया है। यह विटामिन डी, ई, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर में शुगर का स्तर सामान्य रखने में मदद करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 


 

Related News