21 SEPSATURDAY2024 5:21:05 AM
Nari

देश का एक और मेडल हुआ पक्का,  धाकड़ गर्ल Vinesh Phogat ने रच डाला इतिहास

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 Aug, 2024 11:08 AM
देश का एक और मेडल हुआ पक्का,  धाकड़ गर्ल Vinesh Phogat ने रच डाला इतिहास

पहलवान विनेश फोगाट ओलंपिक महिला 50 किग्रा कुश्ती के सेमीफाइनल मैच में क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 हराकर पदक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी। उन्होंने इससे पहले ओलंपिक खेलों में बड़ा उलटफेर करते हुए अब तक अपराजेय मौजूदा चैम्पियन युई सुसाकी को शिकस्त देने के बाद यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 

PunjabKesari
अंतिम चार मैच में लोपेज ने शुरुआती पीरियड में विनेश के पैर पर पकड़ बनाने की कोशिश की लेकिन उनके अतिरक्षात्मक खेल के कारण भारतीय पहलवान को एक अंक की बढ़त बनाने की मौका मिल गया। शुरुआती पीरियड में बढ़त बनाने के बाद विनेश ने दूसरे पीरियड में आक्रामक शुरुआत की और प्रतिद्वंद्वी पहलवान के दायें पैर पर मजबूत पकड़ के साथ 5-0 की बढ़त बना ली। 

PunjabKesari
क्यूबा की पहलवान ने इसके बाद विनेश पर पकड़ बनाने की कोशिश की लेकिन विनेश के शानदार रक्षण के आगे उनका प्रयास विफल हो गया। अब विनेश के पास कुश्ती में देश का पहला स्वर्ण पदक विजेता बनने का मौका होगा। इस स्पर्धा का फाइनल आज खेला जायेगा। वहीं पहलवान विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी ने अपनी बहू की जीत पर खुशी व्यक्त करते हुए  कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह भारत के लिए स्वर्ण पदक जरूर जीतेगी।

PunjabKesari

फोगाट की  जीत के बाद हरियाणा के जींद जिले के खेड़ा बख्ता गांव स्थित उसके ससुराल में खुशी का माहौल है। राजपाल राठी ने कहा कि रविवार को विनेश से परिवार के लोगों की फोन पर बात हुई थी और उसने कहा था कि वह स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपना जी-जान लगा देगी। मंगलवार को जब कुश्ती स्पर्धा शुरू हुई तो परिवार के लोग टीवी के सामने बैठ गये जैसे ही अंतिम क्षणों में विनेश ने जीत दर्ज की तो परिवार की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। राठी ने कहा- ‘‘पूरे परिवार को उम्मीद है कि विनेश स्वर्ण पदक जीत कर देश का नाम रोशन करेगी।'' 
 

Related News