10 MAYFRIDAY2024 5:28:53 AM
Nari

महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने कसी कमर,ऑल वीमेन PCR वैन से तुरंत लेंगी एक्शन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Oct, 2023 11:34 AM
महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने कसी कमर,ऑल वीमेन PCR वैन से तुरंत लेंगी एक्शन

देशभर में आजकल लगातार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन कहीं न कहीं चूक हो जाती है, कई बार पुलिस सही समय पर महिलाओं की मदद के लिए नहीं पहुंच पाती हैं। वहीं कई महिलाएं तो किसी मुसबीत में हो तो भी पुलिस या पीसीआर वैन को इसके बारे में बताने से हिचिकचाती हैं। लेकिन अब दिल्ली में ऐसा नहीं होगा।

PunjabKesari

जी हां, देश की राजधानी जहां महिलाओं को लेकर क्राइम रेट इतना ज्यादा है वहां महिला की सुरक्षा के मद्देनजर अब ऑल वीमेन वैन बनाई गईं हैं, जिसमं सिर्फ महिलाएं होंगी। इसके तहत 15 महिला पुलिस कंट्रोल रूम वैन की तैनती दिल्ली के कॉलेजों, बाजारों और मॉल सहित महिलाओं की सुरक्षा के लिए हैं। ये वो इलाके हैं, जहां महिलाएं ज्यादा होती हैं और अगर महिला को कोई परेशानी आए तो बिना देर किए पुलिस उनकी मदद कर सके। 

PunjabKesari
महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने कसी कमर

बता दें पीसीआर वैन की तरह ही इसमें 3 लोगों की एक टीम होती है। इसमें एक ड्राइवर, गनर और पीसीआर ऑपरेटर होती हैं। ऑस्कर 4 में सरिता ड्राइवर, कांस्टेबल मनीषा और गनर और हेड कांस्टेबल सविता हैं। तीन महिलाएं सुबह 9 बजे अपनी 9 घंटे की शिफ्ट शुरू करती हैं और दिन खत्म होने से पहले शहर के संवेदनशील इलाकों और महिलाओं के खिलाफ अपराध की आशंक वाले इलाकों में गशत करती हैं। मालूम हो कि जरूरी डेटा से भरे टैबलेट से लैस, ये महिला पुलिसकर्मी पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ अपनी शिफ्ट को भी पूरा करती हैं। ये वैन गलियों और सुनसुान इलाकों से होकर निकलती है, ताकि महिलाओं की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखी जा सके।

PunjabKesari

बता दें इस वैन  का काम घरेलू हिंसा के मामलों को सुलझाना है। ये काम लगभग पिछले 6 महीनों में इन पीसीआर वैनों को शहर में महिला- केंद्रित चिंताओं और आपात स्थितियों को संबोधित करते हुए 1,600 से ज्यादा कॉल मिली हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम में मोबाइल डेटा टर्मिनल की पूरे दिन निगरानी की जाती है। महिला केंद्रति समस्याओं से संबंधित कॉलों को उस स्थान के निकटतम 15 वैन को भेज दिया जाता है, जहां से रिपोर्ट आई थी। वहीं वैन में महिलाओं की जरूरत की चीजें जैसे सैनिटरी नैपकिन जैसी कई चीजें उपलब्धि हैं, जो आड़े वक्त में काम आ सकती हैं।

Related News